Hindi NewsGadgets NewsPenDrive Safely ejected from device

पेनड्राइव को सेफली इजेक्ट नहीं करने से डाटा हो जाएगा डैमेज!

कंप्यूटर, लैपटॉप, मैकबुक आदि डिवाइस में मौजूद फाइल को दूसरी डिवाइस में ट्रांसफर करने के लिए यूएसबी ड्राइव का इस्तेमाल किया जाता है। फाइल कॉपी करने के बाद अक्सर डिवाइस में से ड्राइव को झटके से इजेक्ट...

पेनड्राइव को सेफली इजेक्ट नहीं करने से डाटा हो जाएगा डैमेज!
लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीThu, 19 July 2018 03:37 PM
हमें फॉलो करें

कंप्यूटर, लैपटॉप, मैकबुक आदि डिवाइस में मौजूद फाइल को दूसरी डिवाइस में ट्रांसफर करने के लिए यूएसबी ड्राइव का इस्तेमाल किया जाता है। फाइल कॉपी करने के बाद अक्सर डिवाइस में से ड्राइव को झटके से इजेक्ट कर लेते हैं। हालांकि, इजेक्ट (eject) करने के लिए ‘Safely Remove device’ का आइकॉन बना होता है, फिर भी जल्दबाजी में लोग ड्राइव डायरेक्ट निकाल लेते हैं ऐसे करने पर सिस्टम में लिखा आता है ‘Disk Not Ejected Properly’ यानी ड्राइव को तरीके से इजेक्ट नहीं किया गया। यह सिर्फ आइकॉन भर नहीं है,  ड्राइव और फाइल्स के लिए इसके बड़े मायने हैं। 

आमतौर पर लोग डाटा कॉपी होने की प्रक्रिया खत्म होते ही कुछ सैकेंड इंतजार करते हैं और ड्राइव को खींच कर इजेक्ट लेते हैं। लेकिन, यह तरीका सही नहीं है। दरअसल, फाइल कॉपी होने के दौरान और कॉपी होने के बाद भी कंप्यूटर-लैपटॉप डिवाइस के बैकग्राउंड में कुछ प्रोसेस चल रही होती है। अचानक ड्राइव को निकालने से उस पर असर पड़ता है। जबकि, ऑइकन पर क्लिक करके और तरीके से इजेक्ट करने पर बैकग्राउंड में चल रही प्रोसेस को अलर्ट मिल जाता है। इससे आपकी ड्राइव और फाइल्स दोनों सुरक्षित रहती हैं। हालांकि, डिवाइस को अचानक इजेक्ट करने का कोई बहुत बुरा प्रभाव तुरंत ही दिखाई दे यह जरूरी नहीं, लेकिन नुकसान हो सकता है।

डिवाइस हो सकती है करप्ट
कंप्यूटर से यूएसबी ड्राइव में फाइल कॉपी कर रहे हैं तो हो सकता है आपकी मशीन सीधे तौर पर फाइल को ट्रांसफर करने की बजाय, राइट कैश (write cache) को यूज कर रही हो। इससे यह प्रोसेस ज्यादा प्रभावशाली हो सकता है। बता दें कि ‘राइट कैश’ एक लोकल मैमोरी स्टोरेज होता है। कंप्यूटर फटाफट इससे कॉपी कर लेता है। राइट कैश की मदद से आपका कंप्यूटर फाइल कॉपी करने की प्रक्रिया बैकग्राउंड में पूरी कर लेगा। यह सबकुछ बहुत तेजी से मिलीसेकेंड के हिसाब से होता है। मैक ऑपरेटिंग सिस्टम हमेशा राइट कैश को यूज करता है। हालांकि, विंडो मशीन में इसका यूज यूजर की इच्छा पर निर्भर करता है। राइट कैश में डाटा मैनेज रहे, इसके लिए ‘इजेक्ट’ फीचर डिवाइस में आता है। इजेक्ट मुख्य तौर पर कहता है कि ‘यूएसबी को बाहर निकाला जा रहा है,राइट कैश को फ्लश करो।’ अगर आप मैक डिवाइस का यूज कर रहे हैं, तो इजेक्टिंग को पूरी तरह करें, क्योंकि इसमें हमेशा राइट कैश का यूज होता है। इसके बाद जब आप पेनड्राइव निकालेंगे, तो कुछ भी बेकार नहीं होगा, चाहें आप कोई फाइल कॉपी कर रहे हों या राइट कैश बैकग्राउंड में कुछ कर रहा हो। वहीं बिना इजेक्ट किए यूएसबी ड्राइव निकालने पर कॉपी हो रही फाइल करप्ट हो सकती हैं या पूरी ड्राइव भी करप्ट हो सकती है। 

सावधानी बरतें
एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइस बनाने वाले कंपनी सैनडिस्क का कहना है कि आधिकारिक प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करें, चाहें फिर यूएसबी ड्राइव हो, एक्सटर्नल ड्राइव और एसडी कार्ड। सैन डिस्क के प्रोडक्ट मार्केटिंग निर्देशक ब्रायन प्रिजॉन का कहना है कि फोन, कैमरा कंप्यूटर से झटके से सीधे ड्राइव निकालने की बजाय तरीके से इजेक्ट करना चाहिए। हालांकि, आधुनिक उपकरण में कुछ भी गलत और खराब होने के आसान कम ही होते हैं, लेकिन सावधानी तो बरतनी ही चाहिए।
 

ऐप पर पढ़ें