Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़OPPO Reno 10 5G Price Specifications camera and battery performance review - Tech news hindi

OPPO Reno 10 5G Review: जबरदस्त कैमरा, पावरफुल बैटरी, इस फोन का डिजाइन और लुक है परफेक्ट

हमने करीब 15 दिन ओप्पो की रेनो सीरीज के इस स्मार्टफोन को अपने प्राइमरी हैंडसेट के रूप में इस्तेमाल किया है तो आइए जानते हैं कि कैमरा, बैटरी, डिजाइन और लुक के मामले में इस फोन का परफॉर्मेंस कैसा रहा।

Vishnu लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीThu, 7 Sep 2023 12:46 AM
हमें फॉलो करें

ओप्पो ने पिछले दिनों इंडियन मार्केट में अपनी Oppo Reno 10 सीरीज लॉन्च की है। कंपनी ने इस सीरीज में Oppo Reno 10 5G, Oppo Reno 10 Pro 5G और Oppo Reno 10 Pro Plus 5G स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। कंपनी ने हमें Oppo Reno 10 5G स्मार्टफोन रिव्यू के लिए भेजा है। हमने करीब 15 दिन ओप्पो की रेनो सीरीज के इस स्मार्टफोन को अपने प्राइमरी हैंडसेट के रूप में इस्तेमाल किया है तो आइए जानते हैं कि कैमरा, बैटरी, डिजाइन और लुक के मामले में इस फोन का परफॉर्मेंस कैसा रहा। साथ ही, यूजर एक्सपीरियंस के मामले में यह हमारी उम्मीदों पर कितना खरा उतरा...

सॉलिड डिजाइन और शानदार लुक
Oppo Reno 10 5G स्मार्टफोन आइस ब्लू और सिल्वरी ग्रे कलर ऑप्शन में आया है। कंपनी ने हमें आइस ब्लू कलर वाला वेरियंट रिव्यू यूनिट के रूप में भेजा है। अनबॉक्सिंग के बाद जैसे ही हमने फोन को देखा, इसके फर्स्ट लुक ने हमें इंप्रेस कर दिया। ओप्पो रेनो 10 का डिजाइन सॉलिड है और कीमत के हिसाब से ही इसका लुक प्रीमियम है। स्मार्टफोन का कैमरा सेटअप यूनीक है और इसका ज्यादातर हिस्सा फोन की बॉडी के कलर में ही है। Oppo Reno 10 5G में पिल शेप्ड कैमरा सेटअप है। ओप्पो रेनो 10 5G स्मार्टफोन 32,999 रुपये की कीमत पर लॉन्च  हुआ है।

कलर बदलता है फोन का बैक पैनल
ओप्पो रेनो 10 5G स्मार्टफोन के बैक पैनल में मैट फिनिश दी गई है। फोन के बैक पैनल पर उंगलियों के निशान और धब्बे नहीं पड़ते हैं। ओप्पो रेनो सीरीज के इस नए स्मार्टफोन का वजन करीब 185 ग्राम है, लेकिन इसके वेट मैनेजमेंट पर बारीकी से काम किया गया है, क्योंकि यह फोन होल्ड करने में बहुत कंफर्टेबल है। Oppo Reno 10 5G स्मार्टफोन की मोटाई 0.79 सेंटीमीटर है। स्मार्टफोन के बैक पैनल को जब आप अलग-अलग एंगल में मोड़ते हैं तो इसका कलर बदलता दिखाई देता है। फोन के फ्रंट और बैक पैनल स्लोपी हैं और इनको मिडिल फ्रेम जोड़ता है। मिडिल फ्रेम में ग्लासी फिनिश दी गई है।

व्यूइंग एक्सपीरियंस को शानदार बनाता है डिस्प्ले
Oppo Reno 10 5G का डिस्प्ले जबरदस्त है। स्मार्टफोन में 6.7 इंच का कर्व्ड एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है, जो कि 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है। डिस्प्ले का रेजॉलूशन 1080 X 2412 पिक्सेल है और इसके बेजल्स काफी स्लिम हैं। वहीं, इसका टच सैंपलिंग रेट 240Hz है। स्मार्टफोन में हमने कई वीडियोज देखने के साथ ही गेम्स भी खेले हैं। फोन में हमारा व्यूइंग एक्सपीरियंस लाजवाब रहा है। कलर और कंट्रास्ट का बेहतरीन कॉम्बिनेशन देखने को मिला है। हमने इस स्मार्टफोन को इनडोर के साथ-साथ आउटडोर में भी लंबे समय तक यूज किया है, हमें फोन की स्क्रीन देखने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आई है। 

फोन में दिया गया है अंडर-डिस्प्ले ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर 
स्मार्टफोन का बायां हिस्सा बिल्कुल प्लेन है, इसमें कोई बटन नहीं दिए गए हैं। वहीं, फोन के राइट साइड में वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दिए गए हैं। Oppo Reno 10 5G के बॉटम में एक ड्यूल नैनो-सिम ट्रे दी गई है। इसमें आप 2 नैनो सिम कार्ड एक साथ लगाकर इस्तेमाल कर सकते हैं या एक सिम कार्ड और एक माइक्रोएसडी कार्ड लगा सकते हैं। इसके अलावा, फोन के बॉटम में स्टीरियो स्पीकर सेटअप है। अगर आप फोन में म्यूजिक सुनने के शौकीन हैं तो आप निराश नहीं होंगे। ओप्पो रेनो 10 5G में अंडर-डिस्प्ले ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। इसका परफॉर्मेंस जबरदस्त है। यह काफी तेज और एक्युरेट है।

फोन में दिया गया है पावरफुल कैमरा सेटअप 
ओप्पो रेनो सीरीज के स्मार्टफोन अपने शानदार कैमरा परफॉर्मेंस के लिए जाने जाते हैं। Oppo Reno 10 5G के कैमरा परफॉर्मेंस ने हमें इंप्रेस कर दिया है। स्मार्टफोन में पावरफुल कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन के बैक में पिल शेप्ड में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। रियर में मेन कैमरा 64 मेगापिक्सल का है। इसके अलावा, फोन के बैक में 32 मेगापिक्सेल का टेलीफोटो लेंस और 8 मेगापिक्सेल का अल्ट्रावाइड कैमरा दिया गया है। टेलीफोटो कैमरा 2X ऑप्टिकल जूम और 20X तक डिजिटल जूम को सपोर्ट करता है। वहीं, सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए फोन के फ्रंट में 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। सेल्फी के लिए Sony IMX615 सेंसर दिया गया है।

हमने आउटडोर, इनडोर, सनलाइट और रात में कई मौकों पर फोटोग्राफी की है। आउटडोर और सनलाइट की फोटोज नॉइज फ्री रही हैं और इनमें अच्छे डीटेल्स देखने को मिले हैं। फोटोज के कलर और क्वॉलिटी ने हमें इंप्रेस किया है। नाइट और इनडोर में लिए गए फोटोज भी बेहतरीन रहे हैं। ओप्पो रेनो 10 5G में डेडिकेटेड नाइट मोड दिया गया है, जो कि ज्यादा लाइट कैप्चर करने के लिए शटर स्पीड को स्लो कर देता है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग में भी फ्रंट कैमरे का परफॉर्मेंस जबरदस्त रहा।

दमदार है स्मार्टफोन का परफॉर्मेंस
Oppo Reno 10 5G स्मार्टफोन परफॉर्मेंस के मामले में फास्ट और इफीशिएंट है। स्मार्टफोन MediaTek Dimensity 7050 चिपसेट से पावर्ड है। ओप्पो का यह फोन 8GB रैम और 256GB स्टोरेज के साथ आया है। इस स्मार्टफोन को हमने 15 दिन यूज किया है वॉइस कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग, वेब ब्राउजिंग, वीडियो व्यूइंग और गेमिंग के दौरान इसके परफॉर्मेंस ने हमें इंप्रेस किया है। हालांकि, फोन में हमने लंबे गेमिंग सेशन नहीं बिताए हैं। लेकिन, वीडियो व्यूइंग लगातार 2-3 घंटे की है और यह लाजवाब रही है। ओप्पो रेनो 10 5G स्मार्टफोन Android 13 पर बेस्ड ColorOS 13.1 पर चलता है। स्मार्टफोन में ढेर सारे ब्लॉटवेयर प्री-इंस्टॉल्ड हैं, ऐप्स को आप अनइंस्टॉल्ड कर सकते हैं।

फोन की बैटरी लाइफ और चार्जिंग स्पीड
ओप्पो रेनो 10 5G स्मार्टफोन में 5000 mAh की पावरफुल बैटरी दी गई है। बिंज वॉचिंग, वीडियो कॉलिंग और म्यूजिक प्ले जैसे हेवी यूसेज पर इस स्मार्टफोन की बैटरी आराम से पूरे दिन चल जाती है। वहीं, मॉडरेट यूसेज पर इस स्मार्टफोन की बैटरी करीब डेढ़ दिन तक चलती है। Oppo Reno 10 5G स्मार्टफोन 67W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। यह स्मार्टफोन करीब 47 मिनट में फुल चार्ज हो जाता है।  

खरीदें या नहीं
Oppo Reno 10 5G एक मिड रेंज स्मार्टफोन है। लुक और डिजाइन के मामले में यह जबरदस्त है। इसका रंग बदलता बैक पैनल भी यूनीक है। डिस्प्ले और कैमरा परफॉर्मेंस के मामले में आपको निराशा हाथ नहीं लगेगी। साथ ही, फोन का बैटरी परफॉर्मेंस भी दमदार है, ऐसे में ओप्पो रेनो 10 5G आपके लिए प्रीमियम लुक वाला एक परफेक्ट स्मार्टफोन हो सकता है।

ऐप पर पढ़ें