फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सOpenAI ने लिया बड़ा फैसला, नौकरी से निकाले गए कंपनी के सीईओ Sam Altman

OpenAI ने लिया बड़ा फैसला, नौकरी से निकाले गए कंपनी के सीईओ Sam Altman

कंपनी ने कहा कि ऑल्टमैन का जाना बोर्ड के एक रिव्यू प्रोसेस का हिस्सा है, जिसमें यह पाया गया था कि वह बोर्ड के साथ अपने कम्यूनिकेशन्स में लगातार स्पष्ट नहीं थे, जिससे बोर्ड में काफी कठिनाई हो रही थी।

OpenAI ने लिया बड़ा फैसला, नौकरी से निकाले गए कंपनी के सीईओ Sam Altman
Prashant Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 18 Nov 2023 07:29 AM
ऐप पर पढ़ें

ChatGPT की पैरेंट कंपनी OpenAI ने सीईओ सैम ऑल्टमैन को नौकरी से निकाल दिया है। कंपनी का कहना है कि उनकी कंपनी लीड करने की क्षमता पर बोर्ड को अब भरोसा नहीं है और इसीलिए उन्हें कार्यमुक्त किया गया है। कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा, 'ऑल्टमैन का जाना बोर्ड के एक रिव्यू प्रोसेस का हिस्सा है, जिसमें यह पाया गया था कि वह बोर्ड के साथ अपने कम्यूनिकेशन्स में लगातार स्पष्ट नहीं थे, जिससे बोर्ड को सही ढंग से अपनी जिम्मेदारियों को निभाने में कठिनाई हो रही थी'।

मीरा मुराती अंतरिम सीईओ
कंपनी ने आगे कहा कि ओपनएआई की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर मीरा मुराती अंतरिम सीईओ के रूप में काम करेंगी, और वह एक पर्मानेंट सीईओ की औपचारिक खोज करेगी। ऑल्टमैन ने इस बारे में एक्स (X) पोस्ट में कहा, 'मुझे ओपनएआई में अपना समय बहुत पसंद आया। यह व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए और शायद दुनिया के लिए थोड़ा परिवर्तनकारी था। सबसे ज्यादा मुझे टैलेंटेड लोगों के साथ काम करना पसंद आया।'

यह भी पढ़ें: Alert! 1 जनवरी से बंद हो जाएंगे इन लोगों के Google Pay, Paytm, PhonePe अकाउंट

पिछले साल लॉन्च हुआ था चैटजीपीटी
ओपनएआई ने पिछले साल नवंबर में अपने चैटजीपीटी चैटबॉट को रिलीज करने के साथ जेनेरेटिव एआई ट्रेंड की शुरुआत की, जो बहुत ही कम समय में दुनिया के तेजी से विस्तार करने वाले सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन में से एक बन गया। 38 वर्षीय ऑल्टमैन ने ओपनएआई के सार्वजनिक चेहरे के रूप में कार्य किया। इस साल उन्होंने अपने वर्ल्ड टूर के दौरान यह दिखाया था कि कैसे जेनरेटिव एआई टेक्नोलॉजी इंसानो की तरह सवालों के जवाब देती है। बताते चलें कि माइक्रोसॉफ्ट ने OpenAI में अरबों डॉलर का निवेश किया है और सर्च इंजन बिंग सहित कंपनी की तकनीक को अपने प्रोडक्ट्स में शामिल किया है।

सबसे जोरदार Deal: 8999 रुपये में खरीदें, ₹18999 की MRP वाला ये स्मार्टफोन, मिलेंगे कमाल के फीचर्स

(Photo: The Irish Times)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें