Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़online job scam lures karnataka woman loses over loses 10 lakh rupees here is how - Tech news hindi

गजब स्कैम! पहले अकाउंट में भेजे हजारों, फिर लाखों लूट लिए; तुरंत हो जाएं अलर्ट

इंटरनेट की दुनिया में तरह-तरह के स्कैम सामने आते रहते हैं और अब कर्नाटक की एक महिला को लाखों की चपत लगी है। महिला को पहले स्कैमर्स ने हजारों रुपये भेजे और फिर लाखों रुपये की चपत लगाकर गायब हो गए।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 21 Aug 2023 04:24 PM
हमें फॉलो करें

ऑनलाइन पार्ट-टाइम जॉब के जरिए कमाई से जुड़े ढेरों विज्ञापन आपने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जरूर देखे होंगे लेकिन ये आपको बड़े स्कैम का शिकार बना सकते हैं। पिछले कुछ महीनों में स्कैमर्स तेजी से सक्रिय हुए हैं और ऑनलाइन कमाई का लालच देकर इंटरनेट यूजर्स के बैंक अकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। कई बार तो विक्टिम का भरोसा जीतने के लिए स्कैमर्स शुरुआत में हजारों रुपये भेज भी देते हैं, जैसा नए मामले में देखने को मिला है। 

कर्नाटक के मंगलुरू में सॉफ्टवेयर प्रोफेशनल के तौर पर काम करने वाली महिला को इंस्टाग्राम पर पार्ट-टाइम जॉब से अतिरिक्त कमाई का विज्ञापन दिखा। इस विज्ञापन पर क्लिक करने के बाद महिला को इस स्कीम से जुड़ी ज्यादा जानकारी मिली और बदले में उसने लाखों गंवा दिए। महिला की तरह ढेरों इंटरनेट यूजर्स ऐसे स्कैम्स का शिकार बन रहे हैं, ऐसे में सावधान रहना और ऐसे लुभावने विज्ञापनों को अनदेखा करने बेहद जरूरी है। 

महिला ने पुलिस में दर्ज की शिकायत
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, महिला ने स्कैम की शिकायत कंकड़ादि पुलिस स्टेशन में की और बताया कि उसे इंस्टाग्राम पर 'आप भी कमाई कर सकते हैं' टैगलाइन के साथ एक विज्ञापन दिखा था। इस विज्ञापन में घर बैठे अतिरिक्त कमाई का लालच दिया गया था और दिए गए वॉट्सऐप नंबर पर 'I am interested.' लिखकर भेजना था। महिला ने 9899183689 नंबर पर यह वॉट्सऐप मेसेज भेजा और बाद में उसे टेलीग्राम पर @khannika9912 से कनेक्ट होने के लिए कहा गया और इस बारे में जानकारी मिली। 

स्कैमर्स ने अकाउंट में भेजे हजारों रुपये
महिला ने टेलीग्राम पर स्कैमर से बात शुरू की तो उसके निवेश के बदले 30 पर्सेंट रिटर्न देने का दावा किया गया। महिला ने इस ऑफर का फायदा उठाने के लिए Google Pay ऐप के जरिए स्कैमर की UPI ID पर 7,000 रुपये का भुगतान किया। वादे के मुकाबिक, उसे रिटर्न के साथ 9,100 रुपये स्कैमर की ओर से भेज दिए गए। इसके बाद महिला को भरोसा हो गया कि वह इस तरह पैसे कमा सकती है और उसने बड़ी रकम का निवेश कर दिया। 

लाखों भेजने के बाद हुआ स्कैम का अंदेशा
पिछली UPI ID पर ही 20,000 रुपये भेजने के बाद महिला से कहा गया कि वह अकाउंट ब्लॉक हो गया है और पैसे नहीं आए। महिला ने बड़े फायदे के लालच में 10,50,525 रुपये ट्रांसफर कर दिए। कोई प्रॉफिट या रिटर्न ना मिलने पर महिला को अंदेशा हुआ कि उसके साथ स्कैम हो गया है और उसने पुलिस की मदद ली। ऐसे स्कैम्स से बचने का सबसे कारगर तरीका लुभावने विज्ञापनों पर भरोसा ना करना है। अपनी पर्सनल जानकारी किसी से शेयर ना करें और किसी अकाउंट में पैसों का भुगतान गलती से भी ना करें। 

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें