DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   गैजेट्स  ›  वैक्सीन के नाम पर हो रहे ऑनलाइन फ्रॉड, नहीं फंसना तो ये बातें जान लीजिए

गैजेट्सवैक्सीन के नाम पर हो रहे ऑनलाइन फ्रॉड, नहीं फंसना तो ये बातें जान लीजिए

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Vishal Kumar
Sun, 16 May 2021 03:05 PM
वैक्सीन के नाम पर हो रहे ऑनलाइन फ्रॉड, नहीं फंसना तो ये बातें जान लीजिए

देश में इस समय कोरोना महामारी का प्रकोप फैला हुआ है। हर व्यक्ति वैक्सीन लगवाने की कोशिश में जुटा है। हालांकि वैक्सीन के लिए अपॉइनमेंट मिलना इस समय थोड़ा मुश्किल हो रहा है। ऐसे में जालसाजों ने लोगों को अपना शिकार बनाने का नया तरीका ढूंढ लिया है। दरअसल, Covid-19 वैक्सीनेशन के नाम पर लोगों के साथ ऑनलाइन फ्रॉड किए जा रहे हैं। तो अगर आप भी इस तरह कि किसी फ्रॉड के झांसे में नहीं आना चाहते, तो नीचे बताई गई बातों का ध्यान रखिए। 

वैक्सीन स्लॉट दिलाने के नाम पर आ रहे कॉल्स
अगर आपको वैक्सीन स्लॉट दिलाने के नाम पर कोई फोन आता है तो सावधान हो जाइए। सरकार या कोई भी एनजीओ कॉल करके स्लॉट नहीं दिला रहे। मदद के नाम पर आपसे पैसे भी मांगे जा सकते हैं। या फिर आपसे AnyDesk जैसा कोई ऐप डाउनलोड कराकर अकाउंट खाली किया जा सकता है। 

मैसेज या ईमेल के जरिए ऐप डाउनलोड करने को कहे
अगर आपको कोई ऐसा एसएमएस या ईमेल मिलता है, जिसमें किसी ऐप को डाउनलोड करने से वैक्सीन का स्लॉट मिल रहा हो, तब भी समझ जाइए यह फ्रॉड है। इस तरह आपसे कोई फर्जी ऐप डाउनलोड करा लिया जाएगा, जो आपका डेटा चुरा सकता है। ध्यान रखें कि वैक्सीन के लिए सिर्फ CoWin वेबसाइट, या आरोग्य सेतु ऐप का ही इस्तेमाल करना है। 

यह भी पढ़ें: OMG! ग्राहक ने Amazon से आर्डर किया माउथवॉश, घर पहुंचा Redmi का ये 13000 रुपये का स्मार्टफोन

इस तरह के Whatsapp मैसेज से भी रहें सावधान
इन दिनों व्हाट्सएप और दूसरे प्लेटफॉर्म पर एक मैसेज काफी वायरस हो, जिसमें कहा जाता है कि आपके लिए वैक्सीन स्लॉट 'बुक' हो गया है इसके लिए बस पैसों का भुगतान करना है। इस मैसेज में पेमेंट का एक लिंक भी दिया होता है। यह लिंक आमतौर पर आपकी बैंकिंग डीटेल्स चुराने के लिए होता है।  इसलिए ऐसे किसी भी मैसेज को इग्नोर करें जो आपको व्हाट्सएप पर मिले।

यह भी पढ़ें: सावधान! भूलकर भी न यूज करें COVID-19 वैक्सीन बुक करने के लिए ये 5 ऐप्स, वरना पड़ेगा पछताना

ना बताएं CoWin 4-डिजिट सिक्यॉरिटी कोड 
सरकार ने हाल ही में CoWin प्लेटफॉर्म पर 4 डिजिट सिक्यॉरिटी शुरू की है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि केवल रजिस्टर्ड नागरिकों को ही वैक्सीन मिले। यह 4-डिजिट सिक्यॉरिटी कोड केवल वैक्सीन केंद्र के कर्मचारियों को बताया जाता है। इसके अलावा किसी के साथ भी इसे साझा न करें। कोई भी सरकारी अधिकारी आपसे इस कोड के बारे में फोन पर नहीं पूछेगा।

संबंधित खबरें