DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कई बेहतरीन खूबियों से मिलकर बना है वनप्लस 7प्रो

oneplus 7 series launched in india   photo by ht

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वनप्लस ने भारत में अपने दो स्मार्टफोन वनप्लस 7 और वनप्लस 7 प्रो को लॉन्च किया था। आज हम आपको बताने जा रहे हैं वनप्लस 7 प्रो के बारे में। वनप्लस 7 प्रो के नेबुला ब्लू वेरिएंट में ग्लास के मल्टीपल लेयर के साथ कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास की सुरक्षा परत चढ़ाई गई है। ब्लू कलर होने की वजह से इसके बैक पैनल में उंगलियों के निशान ज्यादा नहीं दिखते हैं। इसमें इस्तेमाल किया गया एंटी ग्लेयर मैटेरियल इसमें प्रीमियम अहसास देता है। 

डिजाइन और लुक 
पहली नजर में वनप्लस 7 प्रो को देखने में सबसे आकर्षक डिजाइन लगात है और कंपनी का यह अब तक का सबसे बड़ा डिस्प्ले वाला फोन है।  इसमें आपको बिना नॉच वाला फुल डिस्प्ले एक्सपीरियंस मिलता है। इसके डिस्प्ले की साइज 6.67 इंच दी गई है। यह पूरी तरह से AMOLED से बना है और 90Hz के रिफ्रेश रेट से QHD+ रेजोल्यूशन देता है। इस फोन का टच और ग्रिप दोनों शानदार हैं। हालांकि इसका वजन थोड़ा ज्यादा लगा। फोन में बांयी तरफ वॉल्यूम बटन हैं जबकि इसके दाहिने तरफ पावर बटन एक फिजिकल नोटिफिकेशन टूगल के साथ दिया गया है जो कि OnePlus का एक ट्रेडमार्क रहा है। हालांकि सैमसंग गैलेक्सी एस10 प्लस से इसकी तुलना करें तो उसका वजन कम है। OnePlus 7 Pro के 6.67 इंच के बड़े डिस्प्ले में NightMode 2.0 है जो आखों पर पड़ने वाले ब्लू रे के इफेक्ट को फिल्टर कर करता है। यह उन यूजर के लिए काफी उपयोगी है, जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल रात के समय में ज्यादा करते हैं। वनप्लस 7 प्रो की डिस्प्ले कैपेसिटी को 0.27 निट्स तक कम की जा सकती है। इसकी वजह से अंधेरे में भी डिस्प्ले को देखने से यह आपकी आंखों पर प्रभाव नहीं डालता है। हमने इस फोन पर नेटफ्लिक्स की मदद से वीडियो देखी, जिसका आनंद अब तक के अन्य फोन की तुलना में बेहद अच्छा था। 

परफॉर्मेंस
क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 के साथ भारत में आने वाला यह पहला फोन है। इस प्रोसेसर को पिछले साल दिसंबर में पेश किया गया था। यह एक 7एनएम चिपसेट प्रोसेसर है जो ऑक्टाकोर कियोरी सीपीयू प्रोसेसर को सपोर्ट करता है। यह प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 845 के मुकाबले 45% बेहतर क्लॉक स्पीड प्रदान करता है और 20 फीसद कम बिजली की खपत करता है। इस फोन को एक बार फुल चार्ज करके डेढ़ दिन तक आराम से चलाया जा सकता है। 

गेमिंग मोड 
इसका गेमिंग मोड स्मार्टफोन पर गेम खेलने वाले यूजर्स को काफी पसंद आएगा। हमने इस डिवाइस में पबजी जैसे गेम खेले हैं जिसमें अन्य डिवाइस के मुकाबले बेहतर परफोर्मेंस देखने को मिली। यह गेम मोड की वजह से बेहतर गेमिंग परफॉर्मेंस देता है जो आपको बिना किसी रूकावट के गेम प्ले करने देता है। बताते चलें कि गेमिंग मोड को फ्नैटिक मोड में रीनेम किया गया है जो मुख्य तौर पर सभी नोटिफिकेशन को ब्लॉक करता है, साथ ही बैकग्राउंट ऐप्स को रिस्ट्रीक्ट करके आपके गेम को बूस्ट करता है। कुल मिलाकर बात करें तो यह मल्टीटास्किंग, गेमिंग और स्ट्रीमिंग करने में बिलकुल भी निराश नहीं करता है। 

प्राइमरी कैमरा
वनप्लस 7 प्रो में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा दिया गया है, यह भी इस साल लॉन्च होने वाले कई स्मार्टफोन में है। वनप्लस 7 प्रो में दो और सेकेंडरी कैमरे दिए गए हैं जिसमें एक 8 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लैंस है और दूसरा 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड सेंसर है। हमने इस फोन से फोटो खींची, जिनका परिणाम दिन की रोशनी में तो अच्छा रहा। यहां तक कि आउटडोर में भी इससे अच्छी फोटो खींची जा सकती हैं, लेकिन घर के अंदर कम रोशनी में खींची गई फोटो की क्वालिटी औसतन रही है। साथ ही 3एक्स जूम विकल्प से फोटो खींचते वक्त स्क्रीन पर हल्की सी ब्लर दिखने लगती है लेकिन फोटो खींचने के बाद अच्छी दिखती है। बताते चलें कि टेलीफोटो लेंस से 3एक्स ऑप्टिकल जूम तक की तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। 3एक्स जूम के बाद भी यह फोटो की क्वालिटी नहीं खराब करता है, जिसकी वजह 78 एमएम का लेंस और f/2.4 का अपर्चर है।

oneplus 7pro photo sample

फ्रंट कैमरा
वनप्लस 7 प्रो में पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है। यह फीचर बहुत ज्यादा हैरान करने वाला नहीं है क्योंकि बहुत से फ्लैगशिप फोन में यह फीचर मौजूद है। इसका 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी एक बेहतर तस्वीर क्लिक कर सकता है। आप सेल्फी के लिए प्रोट्रेट मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे खींची गई फोटो यूजर को निराश नहीं करती हैं। 

बैटरी
वनप्लस 7 प्रो में 4000 एमएएच की बैटरी मिलती है जो एक दिन आसानी से चलती है। इसमें   Warp चार्ज 30 मिलता है। यह एक 5V/6A लो वोल्टेज हाई करेंट फास्ट चार्जर है जो पिछले चार्जर के मुकाबले 38 फीसद फास्ट चार्ज करता है। हमने चार्ज करते देखा तो स्विच ऑफ फोन को 75 फीसदी चार्ज होने में 45 मिनट का समय लगा।

हमारा फैसला
कुल मिलाकर यह एक अच्छा फोन है और इस कीमत में इससे अच्छा विकल्प खोजना मुश्किल है। लेकिन इसमें वारयलेच चार्जर की कमी खलेगी। वनप्लस 7 प्रो फोन प्रीमियम फोन जैसा अहसास नहीं देता है। प्रीमियम फील, लुक और डिजाइन के मामले में सैमसंग गैलेक्सी एस10 सीरीज एक अच्छा विकल्प है। 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:oneplus 7 pro review in hindi