Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़OnePlus and Realme to Stop Selling TVs in India Halts Production know why - Tech news hindi

बड़ा झटका: OnePlus और Realme जल्द बंद कर देंगे भारत में Smart TV बेचना, जानिए वजह

वनप्लस और रियलमी भारत में टीवी बाजार से बाहर हो जाएंगे। कंपनियां देश में टीवी यूनिट्स का प्रोडक्शन भी बंद कर देंगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वनप्लस और रियलमी पूरी तरह से स्मार्टफोन डिवीजन पर फोकस करेंगे:

Himani Gupta लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 23 Oct 2023 03:54 PM
हमें फॉलो करें

OnePlus and Realme to Stop Selling TVs in India: वनप्लस और रियलमी कथित तौर पर भारत में टीवी बाजार से बाहर हो जाएंगे। कंपनियां देश में टीवी यूनिट्स का प्रोडक्शन भी बंद कर देंगी, क्योंकि इनका कंस्ट्रक्शन लोकल लेवल पर किया गया था। वनप्लस वर्तमान में भारत में चौथा सबसे बड़ा स्मार्ट टीवी ब्रांड है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी 8% से अधिक है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, वनप्लस और रियलमी पूरी तरह से अपने स्मार्टफोन डिवीजन पर फोकस करेंगे। भारत में टीवी बाजार से इन दोनों ब्रांडों का बाहर जाना आश्चर्यजनक है, क्योंकि इस सेगमेंट में साल-दर-साल 28% की वृद्धि देखी गई है।

 

OnePlus और Realme भारत में टीवी बाजार से बाहर निकलें
सूत्र ने टीओआई को जानकारी दी है कि वनप्लस और रियलमी ने भारत से टीवी सेगमेंट से बाहर निकलने का फैसला किया है। इस कदम के पीछे की वजह अभी तक सामने नहीं आई है। दोनों ब्रांड धीरे-धीरे देश में टीवी कैटेगरी से बाहर हो जाएंगे।

 

 

वनप्लस ने सितंबर 2019 में भारत में अपना पहला टीवी पेश किया, इसके बाद अगले साल रियलमी ने लॉन्च किया। तब से, दोनों कंपनियों ने पिछले 4 वर्षों में अपने टीवी बिज़नेस को एक बड़े मॉडल तक बढ़ा लिया है। इसी अवधि में भारत में स्मार्ट टीवी की सेल  में भी तेजी देखी गई है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, वनप्लस भारत में चौथा सबसे बड़ा स्मार्ट टीवी ब्रांड है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी 8.2% है। यह सैमसंग और एलजी जैसे दिग्गजों से पीछे है, जो टीवी बाजार के टॉप पर हैं। वनप्लस स्मार्टफोन की प्रीमियम ब्रांड वैल्यू ने इसकी टीवी यूनिट पर नज़र डाली है, जिससे इसे इस पैमाने तक बढ़ने में मदद मिली है।

 

ऐसे समय में जब देश में स्मार्ट टीवी बाजार तेजी से बढ़ रहा है, वनप्लस और रियलमी का इस सेगमेंट से बाहर निकलने का फैसला आश्चर्यजनक है। दोनों कंपनियां भारत में लोकल स्तर पर टीवी का निर्माण भी कर रही हैं। वनप्लस की हैदराबाद में एक बड़ी सुविधा है, जिसकी मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी 1 मिलियन टीवी है।

रिपोर्टों के अनुसार, वनप्लस और रियलमी दोनों इन टीवी यूनिट के स्थानीय प्रोडक्शन को भी रोक देंगे। हालाँकि, दोनों ब्रांड देश में फोन का निर्माण जारी रखेंगे। वनप्लस और रियलमी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर स्थिति को स्वीकार नहीं किया है। टीवी बाजार से बाहर निकलने के बारे में पूछे जाने पर कंपनियों ने मीडिया को भी कोई जवाब नहीं दिया।

 

 

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें