Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़OnePlus 7T review hindi speed IS Great

OnePlus 7T स्पीड में लाजवाब, जानें और बाकी फीचर्स

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वनप्लस ने भारत में अपना वनप्लस 7टी हाल ही में लॉन्च किया था, इस फोन को देखने के बाद आपको बहुत कुछ बदलाव देखने को मिलेगा। सबसे पहले सामान्य बॉक्स की तुलना में वनप्लस 7टी...

OnePlus 7T स्पीड में लाजवाब, जानें और बाकी फीचर्स
Rohit लाइव हिन्दुस्तान , नई दिल्ली Mon, 28 Oct 2019 01:25 PM
हमें फॉलो करें

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वनप्लस ने भारत में अपना वनप्लस 7टी हाल ही में लॉन्च किया था, इस फोन को देखने के बाद आपको बहुत कुछ बदलाव देखने को मिलेगा। सबसे पहले सामान्य बॉक्स की तुलना में वनप्लस 7टी का बॉक्स बड़ा मिलेगा। इस फोन का कैमरा सेटअप भी पुराने डिजाइन की तुलना में बदला हुआ दिखाई देगा। इस फोन को हमने 20 दिन तक इस्तेमाल किया। 

वनप्लस ने हमेशा की ही तरह अन्य चीनी स्मार्टफोन कंपनियों से अलग रहते हुए एक सिंपल लेकिन स्टाइलिश डिजाइन पेश किया है। वनप्लस ने फुल-डिस्प्ले ट्रेंड से अलग यहाँ वी-शेप नॉच को दिया है। अगर तुलना करें तो यह वनप्लस 7टी वनप्लस 7 प्रो की तुलना में हल्का, पतला और इस्तेमाल में आरामदायक है। गौर करने वाली बात यह है कि डिवाइस को हाथ में पकड़ने के बाद आपको अच्छा अहसास होगा लेकिन अगर आप वनप्लस 7प्रो का इस्तेमाल कर चुके हैं तो यह आपको इंप्रेसिव नहीं लगेगा। जिसकी एक वजह वनप्लस 7टी में कर्व्ड डिस्प्ले का न होना है। बैक पैनल से इसे देखने के पर यह नोकिया और मोटोरोला के फोन का याद दिला सकता है, जिसमें वृत्ताकार में कैमरों का इस्तेमाल किया जाता था। 

डिस्प्ले 
डिस्प्ले की बात करे तो वनपल्स 7टी की डिस्प्ले उसको 7प्रो के सबसे करीब ले जाती है। 7टी में FHD+ रेजोल्यूशन वाली फ्लूइड AMOLED स्क्रीन काफी पतले बेज़ेल के साथ दी गयी है। वनप्लस 7प्रो में सबसे फीचर 90Hz Fluid AMOLED डिस्प्ले को 7T में भी इस्तेमाल किया है। अगर आप 60Hz रेगुलर स्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं तो 90Hz रिफ्रेश रेट आपको बहुत ही अच्छा लगेगा क्योकि यहाँ पर एनीमेशन और ट्रांजीशन का स्मूथ मिलते है। 90 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट कंपनी वनप्लस के लिए एक स्टैंडर्ड बन चुका है जैसे की अन्य कंपनियों के लिए नॉच डिस्प्ले है। 

प्रोसेसर और स्पीड 
वनप्लस 7टी में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्लस प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है, जो इस समय क्वालकॉम का लेटेस्ट चिपसेट है। 20 दिन तक इसे इस्तेमाल करने के बाद ये कहा जा सकता है कि वनप्लस 7टी इस सेगमेंट में सबसे तेज स्पीड वाला फोन है। इसमें कैमरा, वीडियो और पबजी जैसे गेम खेलने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आई। इतना ही 90हर्ट्ज डिस्प्ले का फायदा गेमिंग में भी देखने को मिलता है। वहीं, फोन में सुरक्षा के लिए दी गई फिंगरप्रिंट स्कैनर काफी अच्छा है, जो पहले की तुलना में काफी फास्ट है। और इस बार कंपनी ने फेस अनलॉक को भी फास्ट बनाया है। अगर आपने फेस अनलॉक सेट किया है तो फिंगरप्रिंट स्कैनर की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

कैमरा 
वनप्लस 7टी के कैमरे की बात करें तो बैक पैनल पर तीन कैमरों का सेटअप दिया गया है, जिसमें प्राइमरी कैमरा सेंसर 48 मेगापिक्सल है, सेकेंडरी 12 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस और 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड कैमरा सेसर दिया गया है जबकि सामने की तरफ 16 मेगापिक्सेल सेंसर नॉच के तहत आता है। यह फोन कम रोशनी में भी बेहतर फोटो क्लिक कर सकता है। साथ ही नाइटस्केप मोड से आप बेहतरीन फोटो खींच सकते हैं। वाइड एंगल शॉट्स अच्छे आते हैं। वीडियो रिकॉर्डिंग स्टेबल है। इसमें कंपनी ने ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन के साथ इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेब्लाइजेशन भी दिया दिया है। ओवरऑल इसका ट्रिपक कैमरा मॉड्यूल प्रभावित करता है और अच्छी तस्वीरें क्लिक करता है। कुल मिलाकर देखें तो यह एक अच्छा फोन है हालांकि फीचर के मामले में अच्छा फोन है और इसे टक्कर Asus ROG Phone 2  से मिल सकती है क्योंकि कीमत और फीचर्स लगभग एक समान हैं और Asus ROG Phone 2 को खासतौर से गेमिंग के लिए तैयार किया गया है। 

ऐप पर पढ़ें