Hindi NewsGadgets NewsOld Gmail account will be automatically send mailed to new gmail account

पुराने जीमेल अकाउंट के मेल खुद ब खुद नए पर हो जाएंगे फॉरवर्ड

विश्व की टॉप मेल सर्विसेज में शामिल जीमेल में कई फीचर हैं जो शायद कभी इस्तेमाल भी न िकए हों। ऐसा ही एक फीचर है आने वाले मेल को किसी दूसरे अकाउंट पर फॉरवर्ड करना। यदि आप चाहते हैं कि आपके जीमेल अकाउंट...

पुराने जीमेल अकाउंट के मेल खुद ब खुद नए पर हो जाएंगे फॉरवर्ड
लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्लीWed, 14 Nov 2018 04:42 PM
हमें फॉलो करें

विश्व की टॉप मेल सर्विसेज में शामिल जीमेल में कई फीचर हैं जो शायद कभी इस्तेमाल भी न िकए हों। ऐसा ही एक फीचर है आने वाले मेल को किसी दूसरे अकाउंट पर फॉरवर्ड करना। यदि आप चाहते हैं कि आपके जीमेल अकाउंट पर आने वाले मेल ऑटोमैटिक ही किसी दूसरे अकाउंट पर फॉरवर्ड हो जाएं तो आइए जानते हैं। 

क्या है ट्रिक्स 
अगर आपने नया जीमेल अकाउंट बनाया है और चाहते हैं कि पुराने जीमेल पर आने वाले सभी मेल नए ईमेल पर प्राप्त हों तो इसके लिए पहले जीमेल अकाउंट में लॉग-इन करें। इसके बाद दाईं ओर सबसे ऊपर सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें।  इसके बाद फॉरवर्डिंग ऐंड  POP/IMAPपर जाएं।  फॉरवर्डिंग ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद kऐड ए फॉरवर्डिंग एड्रेसl पर जाकर वह मेल आईडी टाइप करें जिस पर आप मेल फॉरवर्ड करना चाहते हैं।

अगले स्टेप में नेक्स्ट और प्रोसीड पर टैप करें। ऐसा करने पर आपकी मेल आईडी पर एक वेरिफिकेशन मेल आएगा। आपको उस वेरिफिकेशन मेल पर क्लिक करना होगा। अब आप वापस जीमेल अकाउंट सेटिंग पेज पर आएं और पेज रिफ्रेश करें। आखिर में Forward a copy of incoming mail toपर क्लिक करें, फिर सेव चेंजेज को सिलेक्ट करें। इस तरह से आपके जीमेल अकाउंट पर आनेवाले मेल दूसरे अकाउंट पर फॉरवर्ड हो जाएंगे।  अगर आप इस फीचर को बंद करना चाहें तो स्टेप 2 के बाद फॉरवर्डिंग सेक्शन पर जाकर डिसेबल ऑप्शन पर क्लिक करके सेव चेंजेज करें। इस तरह से यह सेवा बंद हो जाएगी। यदि आप एक खास तरह के मेल ही फॉरवर्ड करना चाहें तो आपको एक फिल्टर क्रिएट करना पड़ेगा। यह फीचर केवल डेस्कटॉप पर ही चालू या बंद किया जा सकेगा। जीमेल के स्पैम फोल्डर में आनेवाले मेल फॉरवर्ड नहीं किए जा सकेंगे।  

डिलीट कर सकते हैं जीमेल 
काउंट डिलीट करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन के साथ लैपटॉप या डेस्कटॉप कम्प्यूटर की जरूरत होगी। जीमेल एप पर आप अकाउंट डिलीट नहीं कर सकते। मोबाइल ब्राउजर के जरिए भी इसे डिलीट करना बहुत मुश्किल है। वेब ब्राउजर में सबसे पहले गूगल अकाउंट पेज https://myaccount.google.com पर जाएं। फिर ऊपर की तरफ राइट कॉर्नर में दिए गए साइन इन बटन पर क्लिक करें और जिस जीमेल अकाउंट को आपको डिलीट करना है उसकी डिटेल भरें। एक बार लॉग्ड इन करने के बाद,   Account Preferences को देखें, यह वेपबेज के सेंटर में टॉपिक बॉक्सेज में होगा। इसके बाद Delete your account or services पर क्लिक करें। अगले पेज पर Delete Products पर क्लिक करें। यहां आपसे दोबारा पासवर्ड डालने के लिए पूछा जाएगा। अकाउंट डिलीट करने से पहले बेहतर होगा कि अपने डाटा की बैकअप कॉपी डाउनलोड कर लें। जीमेल मैसेज की पूरी कॉपी डाउनलोड करने के लिए Download Datal लिंक पर जाएं। जब आपको बैकअप मिल जाए, तो जीमेल पर अगले चरण में दिए ट्रैश आइकन को क्लिक करें। 

ऐप पर पढ़ें