फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सAlert! 1 जनवरी से बंद हो जाएंगे इन लोगों के Google Pay, Paytm, PhonePe अकाउंट

Alert! 1 जनवरी से बंद हो जाएंगे इन लोगों के Google Pay, Paytm, PhonePe अकाउंट

NPCI ने नए दिशानिर्देशों की घोषणा की है जो आपकी यूपीआई आईडी को इनएक्टिव कर देंगे। Google Pay, Paytm, PhonePe जैसे थर्ड-पार्टी ऐप उन UPI ​​आईडी को ब्लॉक करने जा रहे हैं जो एक साल से यूज नहीं हुए:

Alert! 1 जनवरी से बंद हो जाएंगे इन लोगों के Google Pay, Paytm, PhonePe अकाउंट
Himani Guptaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 18 Nov 2023 12:15 AM
ऐप पर पढ़ें

NPCI to Deactivate these UPI IDs: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने नए दिशानिर्देशों की घोषणा की है जो आपकी यूपीआई आईडी को इनएक्टिव कर देंगे। सभी बैंक और Google Pay, Paytm, PhonePe जैसे थर्ड-पार्टी ऐप उन UPI ​​आईडी को ब्लॉक करने जा रहे हैं जिनमें एक साल से अधिक समय से कोई लेनदेन नहीं किया गया है। 31 दिसंबर के बाद NPCI उन आईडी को ब्लॉक कर देगा, जिनसे पिछले साल कोई ट्रांजैक्शन नहीं हुआ है। आइए में बताते हैं इस नए नियम के बारे में: 

 

इन UPI आईडी को बंद कर दिया जाएगा 
यदि आपकी UPI आईडी से कोई क्रेडिट या डेबिट नहीं किया गया है तो आईडी बंद कर दी जाएंगी। नए साल से ग्राहक इन आईडी से लेनदेन नहीं कर पाएंगे। एनपीसीआई ने बैंकों और थर्ड-पार्टी ऐप्स को इन यूपीआई आईडी की पहचान करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया है। आपके संबंधित बैंक आपकी UPI आईडी को निष्क्रिय करने से पहले आपको ईमेल या संदेश के माध्यम से एक मेसेज भेजेंगे।

 

सबसे जोरदार Deal: 8999 रुपये में खरीदें, ₹18999 की MRP वाला ये स्मार्टफोन, मिलेंगे कमाल के फीचर्स


गलत व्यक्ति के खाते में पैसा ट्रांसफर होने से रोकने के लिए उठाया जा रहा ये नियम 
एनपीसीआई को उम्मीद है कि इन नए नियमों से गलत व्यक्ति के खाते में पैसा ट्रांसफर होने से रोका जा सकेगा। हाल के वर्षों में इस तरह के कई मामले सामने आए हैं। लोग अक्सर नए फोन से जुड़ी यूपीआई आईडी को निष्क्रिय करने के बारे में याद किए बिना मोबाइल नंबर बदल लेते हैं। किसी अन्य व्यक्ति को नंबर तक पहुंच प्राप्त हो जाता है क्योंकि यह कुछ दिनों से बंद है। हालाँकि, केवल पिछली UPI आईडी ही इस नंबर से जुड़ी रहती है। ऐसे में गलत लेनदेन की संभावना काफी बढ़ जाती है। नए नियम के बाद अब नए साल से इस खतरे का भय भी कम हो जाएगा। 

 

Airtel यूजर्स की मौज: इन तीन प्लान्स के साथ FREE में होगा Disney+ Hotstar का जुगाड़

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें