Hindi NewsGadgets NewsNow your old photos will not be found on Google Photos know what is the reason

अब गूगल फोटोज पर नहीं मिलेंगे आपके पुराने फोटो, जानें क्या है वजह

गूगल की फोटो साझा करने और उन्हें संरक्षित करने की सेवा गूगल फोटोज पर अब आपको पुराने सेव फोटो एवं वीडियो के बैकअप की सुविधा नहीं मिलेगी।  पहले गूगल का फोटो बैकअप प्लेटफॉर्म आपके एंड्रॉयड या...

अब गूगल फोटोज पर नहीं मिलेंगे आपके पुराने फोटो, जानें क्या है वजह
Arun Binjola एजेंसी, नई दिल्लीSun, 5 July 2020 01:44 PM
हमें फॉलो करें

गूगल की फोटो साझा करने और उन्हें संरक्षित करने की सेवा गूगल फोटोज पर अब आपको पुराने सेव फोटो एवं वीडियो के बैकअप की सुविधा नहीं मिलेगी। 

पहले गूगल का फोटो बैकअप प्लेटफॉर्म आपके एंड्रॉयड या आईओएस डिवाइस में सेव हुई सभी फोटो को अपने आप अपलोड कर देता था। इनमें वो फोटो और वीडियो भी शामिल थे, जो फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम सरीखे एप द्वारा बनाये गये फोल्डर में स्टोर होते थे।

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने कहा है कि उसने अब अपने इस फीचर को बंद कर दिया है और अब आपको खुद इन फोटो को सेव करना होगा या इस सुविधा के लिए इस काम के लिए बने विशिष्ट एप का रुख करना होगा। 

उसने इसके लिए कोविड-19 की शुरुआत के बाद तस्वीरें साझा करने की प्रवृति में आये उछाल का हवाला दिया है। इस संबंध में एक बयान में कहा गया कि कोविड-19 की वजह से लोग ज्यादा फोटो और वीडियो साझा कर रहे हैं। इसलिए इंटरनेट संसाधनों को संरक्षित करने के लिए व्हाट्सएप, मैसेजेस और किक जैसे मैसेजिंग एप द्वारा बनाये गये डिवाइस फोल्डर के लिए बैकअप एवं सिंक को बंद कर दिया गया है। आप इसे सेटिंग में कभी भी बदल सकते हैं।

गूगल ने जोर देकर कहा कि सोशल मीडिया एप के जरिये पहले ही बैकअप और ऑर्गेनाइज्ड हो चुका कोई भी फोटो इस बदलाव से प्रभावित नहीं हुआ है। 

ऐप पर पढ़ें