Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Now every device will have login without password Google-Apple-Microsoft came together for this feature - Tech news hindi

अब बिना पासवर्ड होगा हर डिवाइस में लॉगिन, इस दमदार फीचर के लिए साथ आए Google-Apple-Microsoft

Apple, Google और Microsoft एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं, जिससे आपको पासवर्डलेस साइन-इन सुविधा मिल सके। कंपनी कथित तौर पर यूजर्स को पासवर्ड अटैक से सुरक्षित रखना चाहती है। जानें डिटेल्स

Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 6 May 2022 07:45 AM
हमें फॉलो करें

डिजिटल दौर में हम चारों तरफ पासवर्ड से घिरे हुए हैं। हर ऐप और सर्विस के लिए एक नया पासवर्ड बनाना पड़ता है और फिर उसे याद रखना मुश्किल हो जाता है। जल्द ही आपकी यह झंझट खत्म होने जा रही है। Apple, Google और Microsoft एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं, जिससे आपको पासवर्डलेस साइन-इन सुविधा मिल सके। कंपनी कथित तौर पर यूजर्स को पासवर्ड अटैक से सुरक्षित रखना चाहती है क्योंकि पासवर्ड का आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है।

एक प्रेस रिलीज में, Apple ने कहा कि तीनों कंपनियां FIDO एलायंस और वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम द्वारा बनाए गए एक पासवर्डलेस साइन-इन (passwordless sign-in) स्टैंडर्ड का सपोर्ट बढ़ाने की तैयारी में हैं। नए फीचर के जरिए वेबसाइट और ऐप्स यूजर्स को अलग-अलग डिवाइसेस पर बिना पासवर्ड डाले साइन इन करने की सुविधा देंगी। सिर्फ तीन बड़ी टेक कंपनियां नहीं, बल्कि दुनियाभर की सैकड़ों कंपनियां पासवर्ड रहित साइन-इन बनाने के लिए FIDO Alliance और W3C के अंर्तगत कर कर रही हैं। 

कैसे काम करेगा नया फीचर
पासवर्ड रहित साइन-इन यूजर्स के फ़ोन को हार्डवेयर की ( hardware key) के रूप में इस्तेमाल करता है। फोन एक पासकी को स्टोर करेगा, जिसका ऑनलाइन बैकअप भी लिया जाता है। किसी कंप्यूटर या वेबसाइट में साइन इन करने के लिए, यूजर्स को अपना फ़ोन अनलॉक करने के लिए कहा जाएगा। फ़ोन को अनलॉक करने से आप संबंधित कंप्यूटर या वेबसाइट को बिना पासवर्ड डाले ही इस्तेमाल कर सकेंगे। 

ऐप पर पढ़ें