Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़now download reel videos from instagram app here is how to use the new feature - Tech news hindi

इंतजार खत्म! अब सीधे Instagram ऐप से डाउनलोड करें रील्स, यह है तरीका

लोकप्रिय फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम से रील वीडियोज डाउनलोड करना अब बेहद आसान हो गया है। यूजर्स को ऐप में ही नए डाउनलोड बटन का ऐक्सेस पब्लिक अकाउंट्स के लिए दिया जा रहा है।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSun, 26 Nov 2023 11:29 AM
हमें फॉलो करें

भारत में टिक-टॉक ऐप बैन होने के बाद मेटा की ओनरशिप वाले सोशल मीडिया ऐप Instagram की ओर से Reels फीचर पेश किया गया था, जो यूजर्स को शॉर्ट वीडियोज शेयर करने का विकल्प देता है। देखते ही देखते इसकी लोकप्रियता बढ़ी और कई इंस्टाग्राम यूजर्स रील्स के जरिए स्टार बन चुके हैं। हालांकि, रील्स डाउनलोड करने का कोई आसान विकल्प नहीं मिल रहा था लेकिन अब यूजर्स का इंतजार खत्म कर दिया गया है। 

पब्लिक अकाउंट्स से शेयर किए गए रील्स वीडियो डाउनलोड करना अब चंद टैप्स का काम है और ऐसा करने के लिए किसी थर्ड-पार्टी ऐप की मदद लेने या फिर वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इंस्टाग्राम की ओर से अमेरिका में नए डाउनलोड बटन की टेस्टिंग लंबे वक्त से की जा रही थी और अब भारतीय यूजर्स को भी नया फीचर दिया जा रहा है। अब शेयर बटन पर टैप करते ही सीधे डाउनलोड का विकल्प दिखने लगेगा। 

इंस्टाग्राम हेड ने दी फीचर की जानकारी
फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप के हेड एडम मॉसेरी ने अपने ब्रॉडकास्ट चैनल पर नए फीचर की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दुनियाभर में कोई भी पब्लिक अकाउंट्स के रील वीडियोज डाउनलोड कर सकता है, अगर वह अवयस्क नहीं है। यानी अगर आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा है और रील प्राइवेट अकाउंट से नहीं पोस्ट किया गया है तो आप ऐप में मिलने वाले नए फीचर से उसे डाउनलोड कर पाएंगे। 

एडम ने बताया है कि 18 साल से कम उम्र वाले यूजर्स के लिए यह फीचर बाय-डिफॉल्ट डिसेबल रखा गया है। इसके अलावा सभी मोबाइल यूजर्स के लिए उपलब्ध होने के चलते, Android और iOS दोनों ऐप्स पर 18 साल से ज्यादा उम्र वाले यूजर्स पब्लिक अकाउंट्स के रील वीडियोज डाउनलोड कर सकेंगे। 

अपने फोन में ऐसे डाउनलोड करें रील्स
सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम ऐप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करना होगा और फिर उस रील वीडियो को ओपेन करना होगा, जिसे डाउनलोड करना चाहते हैं। अब पेपर प्लेन जैसे दिखने वाले शेयर बटन पर टैप करने के बाद आपको अन्य ऑप्शंस के साथ डाउनलोड बटन भी दिखेगा। यह बटन तभी दिखेगा अगर आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा है और रील पब्लिक अकाउंट से शेयर की गई है। इस बटन पर टैप करते ही रील वीडियो फोन की गैलरी में सेव हो जाएगी। 

नए फीचर के साथ डाउनलोड की गई रील पर वॉटरमार्क दिखेगा, जिसमें अकाउंट हैंडल और इंस्टाग्राम लोगो नजर आएगा। इस डाउनलोड की गई रील का इस्तेमाल आप अपने वीडियो के लिए भी कर सकेंगे, जैसा अभी रीमिक्स फीचर के साथ करने का विकल्प मिलता है। डाउनलोड किए गए रील वीडियो को अन्य प्लेटफॉर्म्स पर शेयर करना भी आसान होगा।

ऐप पर पढ़ें