फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सदिल्लीवालों के लिए बड़ी सौगात, जल्द आप WhatsApp से बुक कर सकेंगे DTC बस की टिकट

दिल्लीवालों के लिए बड़ी सौगात, जल्द आप WhatsApp से बुक कर सकेंगे DTC बस की टिकट

दिल्ली सरकार के परिवहन कार्यालय ने घोषणा की है कि दिल्ली की बसों में यात्रा करने वाले लोग जल्द ही WhatsApp टिकटिंग प्रक्रिया के माध्यम से टिकट खरीद सकेंगे। जानिए कब से शुरू होगी ये सर्विस:

दिल्लीवालों के लिए बड़ी सौगात, जल्द आप WhatsApp से बुक कर सकेंगे DTC बस की टिकट
Himani Guptaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 11 Dec 2023 05:02 PM
ऐप पर पढ़ें

Buy Bus Tickets On WhatsApp Soon: दिल्ली सरकार के परिवहन कार्यालय ने घोषणा की है कि दिल्ली की बसों में यात्रा करने वाले लोग जल्द ही WhatsApp टिकटिंग प्रक्रिया के माध्यम से टिकट खरीद सकेंगे। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि यह सिस्टम जल्द ही शुरू होगा। यह पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रियों के लिए टिकट सिस्टम के डिजिटलीकरण की दिशा में एक और प्रयास हो सकता है।

यह सिस्टम दिल्ली मेट्रो के व्हाट्सऐप टिकट बुकिंग प्रोटोकॉल से प्रेरणा लेता है। यह उन यात्रियों के लिए मददगार हो सकता है जो भीड़-भाड़ वाली बसों में यात्रा करते हैं। दिल्ली में डीटीसी और क्लस्टर बसों के लिए इस प्रणाली को शुरू करने की प्रक्रिया पहले से ही पाइपलाइन में है। ईटी ऑटो के मुताबिक, मंत्री ने कहा, हमने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है और जल्द ही दिल्ली के लोगों को इस सुविधा का तोहफा दिया जाएगा।

 

सस्ते में महंगे फीचर्स: 15 दिसंबर को भारत आ रहा POCO का बहुबली स्मार्टफोन, 10000 से भी कम कीमत

 

इसी तरह की प्रक्रिया इस साल की शुरुआत में एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर शुरू हुई। यह अब दिल्ली-एनसीआर और गुड़गांव रैपिड मेट्रो में लगभग सभी डीएमआरसी लाइनों पर उपलब्ध है। टिकट ख़रीदना किसी मित्र या परिवार के सदस्य को संदेश भेजने जितना आसान होगा। अब बहुत से लोग ज्यादातर समय कैश अपने साथ नहीं रखते हैं। बस टिकट बुक करने के लिए UPI-आधारित ऐप्स के माध्यम से किए गए भुगतान पर कोई सुविधा चार्ज नहीं लगाया जाएगा। हालाँकि, क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भुगतान पर शुल्क लिया जाएगा।

 

WhatsApp-Based Ticket Booking System In Metro
दिल्ली मेट्रो की बुकिंग प्रणाली यूजर्स द्वारा 919650855800 पर Hi भेजने या मेट्रो स्टेशनों पर व्हाट्सऐप क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद काम करती है। पसंदीदा भाषा चुनने और टिकट खरीदें पर टैप करने के बाद, यूजर्स को सोर्स और गंतव्य डिटेल्स  दर्ज करनी होगी, टिकटों की संख्या का चयन करना होगा और भुगतान पूरा करना होगा। बस टिकटों के लिए प्रक्रिया संभवतः समान होगी।

 

नए रंग में कहर ढाने आ रहा OnePlus का धाकड़ फीचर्स वाला ये Smartphone

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें