Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़nothing ear 2 review sound as powerful as dj everyone asked the price after seeing the looks - Tech news hindi

Nothing Ear 2 Review: साउंड DJ जैसा दमदार, लुक्स देखकर हर किसी ने पूछी कीमत

Nothing Ear 2 Review: रिव्यू के दौरान इसे यूज करने जब हम आउटडोर गए, तो इसका लुक्स देखकर हर किसी ने इसकी कीमत जाननी चाही। करीब 2 हफ्ते यूज करने के बाद कैसा रहा हमारा अनुभव, जानिए

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 1 April 2023 07:49 PM
हमें फॉलो करें

हाल ही में ट्रांसपेरेंट प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी नथिंग ने अपने नए ईयरबड्स के तौर पर Nothing Ear 2 को लॉन्च किया। कंपनी ने इसे Nothing Ear 1 के अपग्रेड वर्जन के तौर पर लॉन्च किया है, जो लुक्स में काफी हद तक पुराने मॉडल के समान है लेकिन कई खास फीचर्स के साथ आता है। नए नथिंग ईयर 2 की कीमत 10 हजार रुपये से कम है। हमें इसका रिव्यू करने का मौका मिला। रिव्यू के दौरान इसे यूज करने जब हम आउटडोर गए, तो उसका लुक्स देखकर हर किसी ने इसकी कीमत जाननी चाही। करीब 2 हफ्ते यूज करने के बाद कैसा रहा हमारा अनुभव, चलिए बताते हैं सबकुछ...

सबसे पहले जानिए बॉक्स में क्या-क्या मिलेगा
बॉक्स में ईयरबड्स के अलावा, टाइप-सी चार्जिंग केबल है, जो बेहत अच्छी क्वालिटी की है। इसके अलावा कुछ ईयरटिप्स भी है, जिन्हें आप अपनी सुविधा अनुसार बदल सकते हैं। इसके अलावा बॉक्स में कुछ डॉक्यूमेंट्स हैं।

डिजाइन में क्या है खास
अगर आप पुराने मॉडल यानी Nothing Ear 1 से तुलना करेंगे, तो डिजाइन में कुछ खास फर्क नहीं हैं, क्योंकि नए मॉडल में भी ठीक वैसा ही ट्रांसपेरेंट डिजाइन एलिमेंट देखने को मिलेगा। हालांकि, साइज को अब थोड़ा कॉम्पैक्ट जरूर कर दिया गया है। दिखने में यह ईयरबड्स वाकई में यूनिक है। इसका ट्रांसपेरेंट डिजाइन इसे बाजार में मौजूद अन्य ब्रांड्स ईयरबड्स से काफी अलग बनाता है। ईयरबड्स के केस का हिस्सा पूरी तरह से ट्रांसपेरेंट है और इनके अंदर रखे ईयरबड्स बिना ढक्कन खोले ही आसानी से देखे जा सकते हैं। वहीं ईयरबड्स के स्टेम को ट्रांसपेरेंट डिजाइन दिया गया है। लुक्स देखकर आप भी इसका फैन हो जाएंगे। अगर आप सबसे यूनिक दिखने वाले ईयरबड्स लेना चाहते हैं, तो यह एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 

इम्प्रेस कर देगा क्रिस्टल क्लियर साउंड
नथिंग ईयर 2 सिर्फ दिखने में ही जबर्दस्त नहीं है, इसका साउंड भी काफी दमदार है, जो किसी को भी इम्प्रेस करने के लिए काफी है। कंपनी ने इसमें डुअल चैंबर और कस्टम 11.6 एमएम के ड्राइवर्स का यूज किया है, जो इसके साउंड क्वालिटी को नेक्स्ट लेवल पर ले जाते हैं। अच्छी बात यह है कि इसमें हाई-रेस ऑडियो का सपोर्ट मिल जाता है। हमने जब हाई-रेजॉल्यूशन वाले गाने सुने तो वाकई में साउंड डीजे जैसा दमदार लगा।
 

ढक्कन खुलते ही हो जाता है कनेक्ट
एक बार फोन और ईयरबड्स को पेयर करने के बाद आपको बार-बार ऐसा करने की जरूरत नहीं है। ढक्कन खोलते हैं यह चंद सेकंड में फोन से कनेक्ट हो जाता है और यूज करने के लिए रेडी हो जाता है।

ऐप में मिलते हैं ढेर सारे कंट्रोल
इस यूज करने के लिए आपको अपने फोन में नथिंग का डेडिकेटेड ऐप इंस्टॉल करना होगा। ऐप की मदद से आपको कई दिलचस्प फीचर का एक्सेस मिल जाएगा। आप साउंड को कस्टमाइज कर पाएंगे साथ ही अपनी पर्सनल साउंड प्रोफाइल भी सेट कर पाएंगे।

1. इन-ईयर डिटेक्शन:  ईयरब्डस में इन-ईयर डिटेक्शन फीचर भी मिलता है, जिसमे आप ऐप से ऑन-ऑफ कर सकते हैं। यह फीचर भी कमाल का लगा। मान लीजिए आप अपने फोन पर यूट्यूब पर गाने सुन रहे हैं और इस स्थिति में आप जैसे ही कानों से ईयरबड्स निकालते हैं, गाने खुद-ब-खुद पॉज हो जाएगा और ईयरबड्स वापस कान में लगाते ही प्ले हो जाएगा।

2. नॉइस कंट्रोल: ईयरबड्स पर दिए बटन को लॉन्ग प्रेस करते आप नॉइस कैंसिलेशन को ऑन-ऑफ कर सकते हैं। ऐप में भी नॉइज कंट्रोल करने के तीन ऑप्शन मिलते हैं- नॉइस कैंसिलेशन, ट्रांसपेरेंसी और ऑफ। नॉइज कैंसिलेशन को भी आप- हाई, मिड, लो और एडॉप्टिव में सेट कर सकते हैं।

3.Equalizer: इस ऑप्शन की मदद से आप साउंड को एडजस्ट कर सकते हैं। इसमें चार ऑप्शन मिलते हैं- बैलेस्ड, बास, मोर ट्रेबल और वॉइस। इसके अलावा कस्टम पर क्लिक करके आप मैनुअली भी साउंड का बास-ट्रेबल सेट कर सकते हैं। इक्वालाइजर को आप फोन और लैपटॉप दोनों डिवाइस पर यूज कर सकते हैं।

4. कंट्रोल्स: इस ऑप्शन पर जाकर आप ईयरबड्स के बटन की फंक्शनैलिटी सेट कर सकते हैं। आप दोनों ईयरबड्स के बटन के लिए अलग-अलग कानों को तय कर सकते हैं, जैसे की डबल पिंच और होल्ड पर वॉयस असिस्टेंट एक्टिव हो जाए या फिर ट्रिपल पिंच करने पर वॉयस असिस्टें एक्टिव हो जाए। अपनी सुविधा अनुसार आप बटन के फंक्शन सेट कर सकते हैं। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि सिंगल पिंच कस्टमाइजेबल नहीं है। 

इसके अलावा ऐप में हाई-क्वालिटी ऑडियो, डुअल कनेक्शन, ईयर-टिप फिट टेस्ट, फाइंड माय ईयरबड्स और पर्सनल साउंड प्रोफाइल जैसे ऑप्शन मिल जाते हैं।

एक साथ दो डिवाइस से कनेक्ट होगा
डिवाइस में डुअल पेयरिंग की सुविधा मिलती है। यानी आप इसे अपने लैपटॉप और फोन के साथ एकसाथ यूज कर सकते हैं। अच्छी बात यह लगी कि लैपटॉप पर गाने सुनते समय अगर बीच में फोन पर कॉल आ जाए, तो ऑटोमैटिक से फोन से कनेक्ट हो जाएगा। लैपटॉप और फोन के बीच कनेक्शन तेजी से शिफ्ट होता है। डुअल कनेक्शन फीचर ऑन कीजिए और बार-बार कनेक्ट करने की समस्या खत्म।

बैटरी में कितना है दम
ईयरबड्स को चार्ज करना बेहद आसानी है। अच्छी बात यह है कि इसमें टाइप-सी पोर्ट मिलता है, जिससे आस इसे आपने फोन के चार्जर से भी चार्ज कर सकते हैं। ईयरबड्स वायरलेस चार्जिंग के साथ फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करते हैं। ईयरबड्स को सिर्फ 10 मिनट चार्ज कर आप पूरे 8 घंटे तक गाने सुन सकते हैं। इतना ही नहीं केस के साथ इसमें पूरे 36 घंटे तक का प्लेबैक टाइम मिलता है।

हमारी राय
वैसे तो कंपनी ने नए Nothing Ear 2 को 9999 रुपये में लॉन्च किया है। लेकिन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट पर मिल रहे बैंक ऑफर का लाभ लेकर आप इसे कम कीमत में खरीद सकते हैं। अगर आप ईयरबड्स खरीदने का प्लान कर रहे हैं लेकिन साउंड के मामले में कोई कॉम्प्रोमाइज नहीं करना चाहते और Nothing Ear 2 आपके बजट में आ रहा है, तो इसे बेशक खरीदा जा सकता है।

ऐप पर पढ़ें