Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Not getting Free Ration than link your ration card with aadhaar check easy steps and benefits - Tech news hindi

काम की बात: अगले 5 महीने Free में चाहिए Ration, तो फटाफट करें ये कम, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

कई लोगों के पास राशन कार्ड लेकिन वो इस सेवा का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं क्योंकि उन्होंने अभी तक आधार को राशन कार्ड से लिंक नहीं किया है। अगर आपके पास राशन कार्ड है तो इससे आधार से लिंक करा लें:

Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 26 April 2022 06:13 PM
हमें फॉलो करें

कोरोना महामारी की वजह से आम आदमी सबसे ज्यादा परेशान रहा। किसी की नौकरी चली गई, तो किसी के पास खाने तक के पैसे नहीं बचे। ऐसे में सरकार गरीब और मधय्म वर्ग के लोगों को मुफ्त राशन बांट रही है जिसका फायदा अभी सितंबर 2022 तक लिया जा सकता है। हालांकि, कई लोगों के पास राशन कार्ड लेकिन वो इस सेवा का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं क्योंकि उन्होंने अभी तक आधार को राशन कार्ड से लिंक नहीं किया है। अगर आपके पास राशन कार्ड (Ration Card) है तो इससे आधार (Aadhaar) से जरूर लिंक कर लें। ये काम अब आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं आधार-राशन कार्ड लिंक करने का पूरा प्रोसेस: 

 

ऐसे लिंक करें Aadhaar-Ration Card
1. इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।
2. अब आप 'Start Now' पर क्लिक करें।
3. अब यहां पर आपको अपना पता जिला राज्य सहित भरना होगा।
4. इसके बाद 'Ration Card Benefit' के ऑप्शन पर क्लिक करें।
5. अब यहां आप अपना आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर आदि भरें। 
6. इसे भरने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।
7. यहां OTP भरते ही आपकी स्क्रीन पर प्रोसेस कम्पलीट होने का मैसेज मिलेगा।
8. ये सारी प्रक्रिया पूरी होते ही आपका आधार वेरीफाई हो जाएगा और आपका आधार आपके राशन कार्ड से लिंक हो जाएगा।

 

Aadhaar-Ration Card करने का ऑफलाइन तरीका 
अगर आप ऑफलाइन तरीके से अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको आधार कार्ड की कॉपी और एक पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए। इन दस्तावेजों को लेकर राशन की दुकान पर जाएं और फॉर्म भरें। फिर आपका बायोमेट्रिक लिया जाएगा, जिसके बाद आपके राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर दी जाएगी। साथ ही इसकी सूचना आपके मोबाइल नंबर पर भी भेजी जाती है।

 

 

ऐप पर पढ़ें