DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

NOKIA ला रहा है बैक पैनल पर 5 कैमरे, जानें कैसा होगा डिजाइन

NOKIA ला रहा है बैक पैनल पर 5 कैमरे, जानें कैसा होगा डिजाइन
NOKIA ला रहा है बैक पैनल पर 5 कैमरे, जानें कैसा होगा डिजाइन

नोकिया फोन बनाने वाली एचएमडी ग्लोबल कंपनी अब एक प्रोग्राम पर काम कर रही है, जिसके तहत फोन के बैक पैनल पर पांच कैमरे प्राप्त होंगे। अभी तक आपने दो या तीन कैमरे के फोन देखे होंगे लेकिन यह नोकिया का पहला फोन है जिसके बैक पैनल पर 5 कैमरों का सेटअप दिया गया है। 

टेक जगत के एक डिजाइन लीक हुआ है, जिसके बैक पैनल पर पांच कैमरे हैं और यह फोन नोकिया का बताया जा रहा है। गौर करने वाली बात यह है कि penta-lens setup वाला यह Nokia 10 होगा। 

लीक फोटो में जैसा दिखाया गया है कि यह पांचों कैमरे एक सर्किल बना रहे हैं, जिसमें छटा एलईडी लैंस है। हालांकि अभी इस बात की जानकारी नहीं है कि पांच अलग-अलग लैंस कैसे काम करेंगे।

 
​​​​​​​बैक पैनल पर तीन कैमरे वाला फोन हो चुका है लॉन्च 
​​​​​​​बैक पैनल पर तीन कैमरे वाला फोन हो चुका है लॉन्च 

बैक पैनल पर तीन कैमरे वाला फोन हो चुका है लॉन्च 
चीनी कंपनी हुवावे ने अपना 'हुवावे पी20 प्रो' स्मार्टफोन लॉन्च किया जो भारत में भी उपलब्ध है। इस फोन में पीछे की तरफ तीन कैमरे दिए गए हैं और सामने की तरफ एक कैमरा है। बैक पैनल पर 40MP+ 20MP+8MP कैमरों का सेटअप है। 40 मेगापिक्सल आरजीबी सेंसर है और दूसरा 20 मेगापिक्सल मोनोक्रोम सेंसर है। इसके अलावा तीसरा सेंसर 8 मेगापिक्सल टेलीफोटो लेंस है। वहीं, इस साल लॉन्च होने वाला आईफोन तीन कैमरा सेटअप के साथ आ सकता है। 

क्या है फायदा 
कंपनी के मुताबिक हर एक कैमरा अपना फोकस एक ऑब्जेक्ट पर सेट करता है। इसके बाद सभी सेंसर अपनी फोटो खींचते हैं जिसके बाद एक प्रोसेसर उन फोटो को मिलाकर एक कर देता है। ऐसे में वह फोटो एक दम साफ दिखाई देगी, जिसमें भी तरह का धुंधलापन नहीं होगा। साथ ही इसमें ब्लर करने का भी विकल्प होगा। वहीं, डुअल कैमरा सेटअप में एक प्राइमरी लेंस होता है, जो मुख्य काम करता है। दूसरा सेकेंडरी लेंस अतिरिक्त लाइट, डेप्थ ऑफ फील्ड और बैकग्राउंड ब्लर जैसे इफेक्ट्स कैप्चर करता है।

 

2011 से हुई थी ज्यादा कैमरों की शुरुआत 
2011 से हुई थी ज्यादा कैमरों की शुरुआत 

2011 से हुई थी ज्यादा कैमरों की शुरुआत 
डुअल कैमरा फोन सबसे पहले साल 2011 में लॉन्च हुआ था। एटटीसी के इवो 3डी में सबसे पहले डुअल कैमरा सेटअप देखने को मिला था। यह डुअल कैमरा सेटअप 3डी तस्वीरें लेने के लिए तैयार किया गया था। इसके बाद इस टेक्नॉलजी के साथ प्रयोग किए जाते रहे, मगर आइडिया कामयाब नहीं हुआ। साल 2014 में एचटीसी कंपनी ने नया फोन एम8 पेश किया है जिसमें डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया था, जो काफी शानदार डेप्थ ऑफ फील्ड इफेक्ट कैप्चर करता था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:NOKIA is bringing 5 cameras on the back panel