Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़No need to visiting traditional ATM withdraw cash without debit and credit card check this process - Tech news hindi

90% लोग नहीं जानते ये तरीका, बिना ATM जाए निकल सकता है Cash, जानिए कैसे?

अक्सर घर से बाहर निकलते समय पहले लोग कैश लेके जाते थे, लेकिन अब लोगों ने ऐसा करना छोड़ दिया है। UPI का प्रचलन बढ़ने से लोगों ने कार्ड ले जाना भी छोड़ दिया है। ऐसे में कैश की जरूरत पड़े तो करें ये काम:

Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 15 Feb 2024 07:15 PM
हमें फॉलो करें

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) को व्यापक रूप से भारत में कोरोना के बाद से कैशलेस पेमेंट काफी बढ़ गया है। इसी वजह से लोग अक्सर घर से बाहर निकलते समय कैश ले जाना छोड़ देते हैं। अब UPI का प्रचलन बढ़ने से लोगों ने अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड को भी कहीं ले जाना छोड़ दिया है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, चंडीगढ़ स्थित फिनटेक कंपनी पेमार्ट इंडिया अपनी इनोवेटिव वर्चुअल एटीएम सेवा के साथ नकद निकासी में क्रांति ला रही है। पेमार्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने इस सेवा को "वर्चुअल एटीएम" के रूप में पेश किया है। वर्चुअल ATM सुविधा के साथ, यूजर्स बिना कार्ड के और ट्रेडिशनल एटीएम पर जाए आसानी से कैश निकाल सकते हैं। चलिए आपको इस नए वर्चुअल एटीएम के बारे में सब कुछ बताते हैं। 

 

वर्चुअल एटीएम क्या है?
वर्चुअल एटीएम, जिसे कार्डलेस कैश निकासी के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसी सेवा है जिसके जरिये डेबिट या क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता या ट्रेडिशनल एटीएम पर जाए बिना कैश निकालने की अनुमति देते हैं।

 

 

Virtual ATM इस तरह काम करता है
वर्चुअल एटीएम का उपयोग करने के लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा जो हैं:
* निकासी शुरू करने के लिए आपको केवल इंटरनेट कनेक्शन वाला स्मार्टफोन चाहिए।
* निकासी का अनुरोध करने के लिए आपको अपने बैंक के मोबाइल ऐप का उपयोग करना होगा। सुनिश्चित करें कि आपका फ़ोन नंबर मोबाइल ऐप के लिए बैंक के साथ रजिस्टर हो।
* आपके निकासी अनुरोध पर, आपका बैंक एक वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा और इसे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
* अपना कैश लेने के लिए वर्चुअल एटीएम सेवा (मोबाइल ऐप में लिस्टेड) से जुड़ी नजदीकी दुकान पर ओटीपी दिखाएं।

 

Virtual ATM का उपयोग कैसे करें
1. अपना मोबाइल बैंकिंग ऐप खोलें और वर्चुअल एटीएम ऑप्शन चुनें।
2. वह राशि दर्ज करें जिसे आप निकालना चाहते हैं।
3. लेनदेन की पुष्टि करें.
4. अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त करें।
5. ऐप की लिस्ट का उपयोग करके अपने आस-पास एक भाग लेने वाली दुकान (आमतौर पर किराना स्टोर या अन्य भागीदार व्यापारी) का पता लगाएं।
6. दुकान मालिक को ओटीपी और अपना मोबाइल नंबर दिखाएं।
7. दुकान के मालिक से अपना कैश प्राप्त करें।

अभी वर्चुअल एटीएम सेवा चुनिंदा शहरों तक ही सीमित है जिसमें चंडीगढ़, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई और मुंबई शामिल हैं। हालाँकि, कंपनी इस साल मई तक इस सेवा को देशभर में शुरू करने की प्लानिंग कर रहा है।

 

ऐप पर पढ़ें