फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सभद्दे मेसेज भेजने पर ब्लॉक कर दिया जाएगा आपका नंबर? सरकार ने खोल दी पोल

भद्दे मेसेज भेजने पर ब्लॉक कर दिया जाएगा आपका नंबर? सरकार ने खोल दी पोल

सरकार ने TRAI के नाम पर किए जा रहे एक स्कैम की जानकारी दी है और नागरिकों को सतर्क किया है। स्कैमर्स कॉल करके नंबर डिस्कनेक्ट करने का दावा करते हुए डरा रहे हैं और आम लोगों को निशाना बना रहे हैं।

भद्दे मेसेज भेजने पर ब्लॉक कर दिया जाएगा आपका नंबर? सरकार ने खोल दी पोल
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 15 Nov 2023 07:57 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप किसी को भद्दे मेसेज भेजते हैं तो क्या आपका मोबाइल नंबर डिस्कनेक्ट किया जा सकता है? या फिर कहीं आपके फोन नंबर से लिंक आधार का गलत इस्तेमाल तो नहीं किया जा रहा? ऐसे ढेरों सवालों के जवाब मिनिस्ट्री ऑफ कम्युनिकेशंस की ओर से दिए गए हैं और बताया गया है कि ऐसे झूठे दावे करते हुए TRAI के नाम पर स्कैम्स किए जा रहे हैं। जरूरी है कि आप भी सतर्क रहें और इन स्कैम्स से बचकर रहें। 

सरकार ने बताया है कि संबंधित विभाग को टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के नाम पर किए जा रहे स्कैम की जानकारी मिली है। स्कैम करने वाले आम लोगों को TRAI की ओर से कॉल करने का दावा करते हैं और कहते हैं कि उनके नंबर से भद्दे मेसेज भेजे गए हैं और इस वजह से उनका नंबर डिस्कनेक्ट किया जा रहा है। कई स्कैमर्स कहते हैं कि नंबर से लिंक आधार का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: सरकार लाई फोन से वायरस की छुट्टी करने वाला टूस, ऐसे डाउनलोड और इस्तेमाल करें

क्या है TRAI के नाम पर कॉल का मकसद?
स्कैम करने वाले अलग-अलग वजहें देते हुए लोगों को डरा रहे हैं। ऐसा करने के पीछे उनका मकसद विक्टिम को Skype Video कॉल पर लाने का होता है। इस तरह अलग-अलग तरह का डर दिखाते हुए और झांसा देकर विक्टिम को नुकसान पहुंचाया जा सकता है। दूरसंचार विभाग ने साफ किया है कि इसका TRAI से कोई लेना-देना नहीं है और लोगों को सावधान रहना चाहिए। 

TRAI की ओर से ब्लॉक नहीं किए जाते नंबर
सरकार ने साफ किया है कि TRAI की ओर से कभी भी किसी टेलिकॉम ऑपरेटर का कोई मोबाइल नंबर डिस्कनेक्ट या ब्लॉक नहीं किया जाता। इसके अलावा मोबाइल नंबर डिस्कनेक्ट होने जैसी चेतावनी के साथ TRAI कभी किसी को कॉल नहीं करता या मेसेज नहीं भेजता। साफ किया गया है कि TRAI के नाम से किए जा रहे कॉल्स फ्रॉड से जुड़े हो सकते हैं और ऐसा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

किसी और को मिल सकता है आपका WhatsApp नंबर, सुप्रीम कोर्ट ने दी जरूरी चेतावनी

किसी स्कैम की स्थिति में फौरन इतना करें
अगर आपको किसी स्कैमर ने कॉल किया है और वह TRAI से जुड़ा होने का दावा करता है तो उसकी बात सुनने की जरूरत नहीं है। ऐसी किसी कॉल पर भरोसा करने की गलती ना करें। अगर आप किसी तरह के स्कैम का शिकार हो गए हैं तो अपनी टेलिकॉम कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर बात करने के अलावा आप नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर यह मामला रिपोर्ट कर सकते हैं। आप साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल भी कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें