DA Image
हिंदी न्यूज़ › गैजेट्स › Paytm यूजर्स हो जाएं सावधान! फर्जी Cashback के चक्कर में खाली हो रहे अकाउंट
गैजेट्स

Paytm यूजर्स हो जाएं सावधान! फर्जी Cashback के चक्कर में खाली हो रहे अकाउंट

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Vishal Kumar
Mon, 31 May 2021 08:53 AM
Paytm यूजर्स हो जाएं सावधान! फर्जी Cashback के चक्कर में खाली हो रहे अकाउंट

जिस तेजी से डिजिटल पेमेंट ऐप्स का इस्तेमाल बढ़ा है, उतनी ही तेजी से साइबर फ्रॉड के मामलों में भी बढ़ोतरी हुई है। पॉप्युलर पेमेंट ऐप Paytm भी इससे अछूता नहीं है। जालसाज अक्सर पेटीएम यूजर्स को चूना लगाने की कोशिश में रहते हैं। अब एक नए कैशबैक ऑफर के जरिए Paytm यूजर्स को शिकार बनाया जा रहा है। अगर आप भी पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो इस नए स्कैम से बचकर रहने की जरूरत है। 

क्या है नया Paytm Cashback Scam
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, कई यूजर्स को क्रोम ब्राउजर पर पेटीएम कैशबैक का नोटिफिकेशन मिल रहा है। इसमें लिखा होता है, 'Congratulations! you have won Paytm Scratch Card' (बधाई हो! आपने पेटीएम स्क्रैच कार्ड जीता है)। एक बार जब यूजर नोटिफिकेशन पर क्लिक करता है, तो पेटीएम-कैशफ़र [डॉट] कॉम वेबसाइट खुल जाती है। 

यह भी पढ़ें: फोन Gallery ऐसे छिपाएं अपनी पर्सनल तस्वीरें और वीडियो, कोई नहीं देख पाएगा

यह वेबसाइट दिखने में पूरी तरह से पेटीएम की ऑफिशियल साइट जैसी ही है। लेकिन असल में यह एक फर्जी वेबसाइट है। वेबसाइट पर एक कूपन बना दिखता है, जिसे स्क्रैच करने पर कैशबैक की रकम दिखाई जाती है। यह राशि हर बार अलग हो सकती है। हमारे मामले में इसमें 2577 रुपये का कैशबैक दिखाया गया है। इसके ठीक नीचे आपको Send Reward to Paytm बटन भी दिया गया है। अगर आप इसमें बताए गए सभी स्टेप्स फॉलो करेंगे तो आपका अकाउंट खाली हो सकता है। 

यह भी पढ़ें: तीन रेड टिक का मतलब सरकार पढ़ रही आपकी WhatsApp चैट? जानिए इस वायरल मैसेज का सच

भूलकर भी न खोलें वेबसाइट
रिपोर्ट में कहा गया है कि यह स्कैम केवल मोबाइल फोन पर काम करता है, जिसका मतलब है कि वेबसाइट के पीछे के स्कैमर्स का लक्ष्य मोबाइल यूजर्स को निशाना बनाना है। खबर लिखते समय, कंप्यूटर ब्राउज़र में यूआरएल टाइप करने से सीधे ऑफिशियल पेटीएम वेबसाइट खुल रही है। हालांकि हम यूजर्स को सलाह देंगे कि वे इस धोखाधड़ी वाली साइट पर न जाएं। 

संबंधित खबरें