DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

WOW: आ गया ये स्मार्ट Contact Lens जो आंसुओं से करेगा शुगर टेस्ट!

contact lens

वैज्ञानिकों ने ऐसा स्मार्ट कॉनटेक्ट लेंस तैयार किया है जो डायबिटीज के बारे में सारी जानकारी दे देगा। इस लेंस की मदद से रेगुलर शुगर टेस्ट किया जा सकता है और इसके साथ ही टेस्ट की पूरी जनकारी भी लेंस से मिल जाएगी। इसके अलावा अगर शुगर ज्यादा बढ़ गई है तो ये लेंस अलर्ट भी कर देगा।

आंसुओं से पता चल जाएगा शुगर लेवल
बहुत जल्द मशीन के जरिए ऊंगली में सूई चुभा कर शुगर टेस्ट करने की प्रक्रिया पुरानी होने जा रही है। वैज्ञानिकों ने ऐसा कॉन्टेक्ट लेंस तैयार कर लिए है जो आंसुओं के जरिए ब्लड में शामिल ग्लूकोज की मात्रा को रिकॉर्ड कर लेता है। इतना ही नहीं इस लेंस के डिसप्ले में आप अपना शुगर लेवल देख भी सकते हैं। इसके अलावा इस लेंस में ही एक छोटी एलईडी लाइट जुडी़ है जो मरीज की शुगर बढ़ जाने पर जल जाती है और उसे अलर्ट करती है।

Diabetes: अब ब्लड टेस्ट का झंझट खत्म, 'पसीना' बताएगा शुगर लेवल!

बिना परेशानी के आंखों में फिट हो जाता है लेंस 
इस लेंस का निर्माण दक्षिण कोरिया के उल्सन नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने किया है। उनका कहना है कि वो एक ऐसा नर्म और यूजर फ्रैंडली लेंस बनाना चाहते थे जो वायरलेस तकनीक से ग्लूकोज की मात्रा का पता लगा सके। वैज्ञानिकों द्वारा डिजाइन किया गया ये लेंस लचीला है, इसमें ट्रांस्पेरेंट नैनोस्ट्रक्चर के ग्लूकोज सेंसर लगे हैं, वायरलेस पावर ट्रांस्फर सर्किट लगा है और साथ ही डिसप्ले पिक्सल मौजूद है जो रियल टाइम डाटा देता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इसे लगाने पर आंखों को नुकसान नहीं होगा और साथ ही इससे देखने में कोई समस्या नहीं आएगी।

खोज: वैज्ञानिकों ने बनाई नई दवाई, जड़ से खत्म कर देगी मलेरिया

खरजोश पर हुई है रिसर्च
फिलहाल ये लेंस खरगोश की आंखों पर लगा कर टेस्ट किए गए हैं। वैज्ञानिकों ने इन जानवरों की आंखों से सफलतापूर्वक ग्लूकोज की मात्रा को रिकॉर्ड किया है। हालांकि अभी इस स्मार्ट लेंस को इंसानों पर टेस्ट करना बाकी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:new contact lens can test sugar and display instant information to patients