ऐसे 5 E-Mails को भूलकर भी न करें क्लिक, कर दिया तो समझिए...

आजकल लोग आधिकारिक रूप से संवाद करने के लिए ई-मेल का काफी इस्तेमाल करते हैं। इसके जरिए वे दूसरे को डॉक्यूमेंट्स, फाइल्स आदि भी भेजते हैं। लेकिन लोगों की ई-मेल आईडी पर साइबर क्रिमिनल्स की भी काफी...

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली Tue, 7 Aug 2018 03:54 PM
हमें फॉलो करें

ऐसे 5 E-Mails को भूलकर भी न करें क्लिक, कर दिया तो समझिए...

1 / 4

आजकल लोग आधिकारिक रूप से संवाद करने के लिए ई-मेल का काफी इस्तेमाल करते हैं। इसके जरिए वे दूसरे को डॉक्यूमेंट्स, फाइल्स आदि भी भेजते हैं। लेकिन लोगों की ई-मेल आईडी पर साइबर क्रिमिनल्स की भी काफी नजरें होती हैं। कई बार ऐसे ई-मेल भेजे जाते हैं, जिसपर क्लिक करते ही लोग अपने पैसे खो बैठते हैं। इन तमाम ईमेलों में यूजर्स से तुरंत क्लिक करने के लिए कहा जाता है। रिसर्च फर्म KnowBe4 ने ऐसे ही ईमेल के बारे में छानबीन की है, जो काफी खतरनाक है और उनपर लोगों को भूलकर भी क्लिक नहीं करना चाहिए।

1- पासवर्ड 

कई बार आपके ईमेल पर ऐसे मेल आए होंगे जिसमें फौरन अपना पासवर्ड बदलने के बारे में कहा जाता होगा। लेकिन आपको ऐसे ईमेल से सावधान रहने की जरूरत है। कई बार इन्हें क्लिक करने से पैसों का घाटा भी हो सकता है।

2- डिलिवरी से संबंधित

2 / 4

कई बार लोगों को ऐसे ईमेल भेजे जाते हैं जिसमें जानकारी दी जाती है कि किसी प्रोडक्ट के लिए डिलिवरी का प्रयास किया गया है। ऐसे मेल भी सुरक्षित नहीं माने जाते हैं।

3-सिक्योरिटी अलर्ट

3 / 4

रिसर्च फर्म द्वारा जिस तरह के मेल को खतरनाक माना गया है, उनमें से ऐसे ईमेल भी शामिल हैं जो सिक्योरिटी अलर्ट की तरह आते हैं। ऐसे मेल को देखते ही उसपर क्लिक नहीं करना चाहिए। 

4-ईमेल का डी-एक्टीवेशन

ई-मेल के डी-एक्टीवेशन से जुड़े अगर मेल आपको आते हैं तो फिर आपको उनपर क्लिक करने की जरूरत नहीं है। इनमें से ज्यादातर मेल फर्जी होते हैं और आपको पैसों का भी नुकसान हो सकता है।

5-तत्काल प्रेस विज्ञप्ति

4 / 4

कई बार ऐसे मेल आते हैं जिसमें कर्मचारियों के लिए तत्काल प्रेस विज्ञप्ति की जानकारी लिखी होती है। ऐसे में लोग सोचते हैं कि उनके लिए कोई जरूरी प्रेस रिलीज है और क्लिक कर देते हैं। माना जाता है कि इस तरह के मेल पर क्लिक नहीं करना चाहिए।

ऐप पर पढ़ें