Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़netflix to end password sharing with anyone outside household starting april 2023 in many more countries - Tech news hindi

Netflix यूजर्स को बड़ा झटका, इस काम के पैसे वसूलेगी कंपनी; अप्रैल से नियम लागू

Netflix ने घोषणा की है कि वह 2023 की पहली तिमाही में बाद में अधिक व्यापक रूप से पेड शेयरिंग शुरू करेगी। यानी इस साल अप्रैल की शुरुआत से पासवर्ड शेयरिंग को समाप्त कर दिया जाएगा।

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 26 Jan 2023 03:31 PM
हमें फॉलो करें

Netflix यूज करते हैं तो ये खबर आपको परेशान कर सकती है। दरअसल, नेटफ्लिक्स लोगों के लिए घर के बाहर (मुफ्त में) किसी के साथ अपना अकाउंट पासवर्ड शेयर करना मुश्किल बना रहा है। शेयरधारकों को भेजे गए एक पत्र में, वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी ने घोषणा की है कि वह 2023 की पहली तिमाही में बाद में अधिक व्यापक रूप से पेड शेयरिंग शुरू कर देगी। इसका मतलब है कि नेटफ्लिक्स इस साल अप्रैल की शुरुआत से पासवर्ड शेयरिंग को समाप्त कर देगा।

कंपनी ने कहा "इससे पहले Q1 में, हमें अधिक व्यापक रूप से पेड शेयरिंग शुरू करने की उम्मीद थी। आज की व्यापक अकाउंट शेयरिंग (100M+ परिवार) नेटफ्लिक्स में निवेश करने और उसमें सुधार करने के साथ-साथ हमारे व्यवसाय का निर्माण करने की हमारी दीर्घकालिक क्षमता को कम करती है।"
 
नेटफ्लिक्स का कहना है कि इसकी शर्तें एक अकाउंट को एक घर तक सीमित करती हैं और जो सदस्य अपने अकाउंट को अधिक व्यापक रूप से शेयर करते हैं वे आगामी परिवर्तन से प्रभावित होंगे। इसलिए, इसने नेटफ्लिक्स के अनुभव को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए नई सुविधाओं का निर्माण किया है। प्लेटफ़ॉर्म मेंबर्स को यह समीक्षा करने का विकल्प प्रदान करेगा कि कौन से डिवाइस उनके अकाउंट का उपयोग कर रहे हैं, और प्रोफाइल को नए अकाउंट में ट्रांसफर करने का विकल्प भी होगा।

पासवर्ड शेयरिंग को समाप्त करने के लिए नेटफ्लिक्स पेड शेयरिंग को रोल आउट करेगा
नेटफ्लिक्स ने पुष्टि की है कि यह 2023 की पहली तिमाही में कई और देशों में पेड शेयरिंग फीचर को रोल आउट करेगा और ऐप में एक विकल्प जोड़ देगा जो आपको दोस्तों के साथ या घर के बाहर के लोगों के साथ अकाउंट शेयर करने की इच्छा होने पर अतिरिक्त भुगतान करने देगा। यह पॉलिसी कंटेंट देखने के अनुभव में कोई बदलाव नहीं करेगी। नेटफ्लिक्स द्वारा बताई गई डिटेल के अनुसार, सभी मेंबर्स यात्रा के दौरान टीवी या मोबाइल डिवाइस पर देख सकेंगे।

कंपनी ने पत्र में कहा "जैसा कि हम पेड शेयरिंग को रोलआउट करते हैं, कई देशों में सदस्यों के पास अतिरिक्त भुगतान करने का विकल्प भी होगा यदि वे नेटफ्लिक्स को उन लोगों के साथ शेयर करना चाहते हैं जिनके साथ वे नहीं रहते हैं। जैसा कि हम इस ट्रांजिशन के माध्यम से काम करते हैं - और जैसा कि कुछ उधारकर्ता या तो देखना बंद कर देते हैं क्योंकि या तो वे अतिरिक्त सदस्यों या फुल भुगतान वाले अकाउंट्स में कन्वर्ट नहीं होते हैं - निकट अवधि के जुड़ाव पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। हालांकि, हमारा मानना ​​है कि पैटर्न वही होगा जो हमने लैटिन अमेरिका में देखा है, समय के साथ जुड़ाव बढ़ रहा है क्योंकि हम प्रोग्रामिंग और उधारकर्ताओं को अपने स्वयं के अकाउंट्स के लिए साइन-अप का एक बड़ा स्लेट देना जारी रखते हैं।" 

भारत में भी आ सकता है पेड शेयरिंग फीचर
जबकि कंपनी ने उन देशों के नामों का खुलासा नहीं किया है जो प्रभावित होंगे, हम जानते हैं कि नेटफ्लिक्स वैश्विक स्तर पर पासवर्ड शेयर करने की योजना बना रहा है, जो कि कई बार संकेत दे चुका है। पेड शेयरिंग फीचर पहले से ही कुछ देशों में है और अब इसे और देशों या क्षेत्रों में रोल आउट किया जाएगा। संभावना है कि भारत को भी लिस्ट में शामिल किया जा सकता है क्योंकि यह कंपनी के लिए प्रमुख बाजारों में से एक है।

नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग को कैसे समाप्त करने की योजना बना रहा है?
नेटफ्लिक्स ने खुलासा किया है कि उसकी वेबसाइट "आईपी एड्रेस, डिवाइस आईडी और नेटफ्लिक्स अकाउंट में साइन इन किए गए डिवाइस से अकाउंट एक्टिविटी" का इस्तेमाल करती है ताकि यह पता लगाया जा सके कि कौन से डिवाइस एक ही घर में अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे हैं।

कंपनी का कहना है कि जब कोई आपके अकाउंट में किसी ऐसे डिवाइस से साइन इन करता है जो आपके नेटफ्लिक्स घर से जुड़ा नहीं है, या यदि आपके अकाउंट को आपके घर के बाहर किसी स्थान से लगातार एक्सेस किया जाता है, तो नेटफ्लिक्स देखने के लिए यह आपसे डिवाइस का उपयोग करने से पहले इसे वेरिफाई करने के लिए कहेगा। नेटफ्लिक्स ने कहा "हम यह पुष्टि करने के लिए ऐसा करते हैं कि अकाउंट का उपयोग करने वाला उपकरण ऐसा करने के लिए अधिकृत है।"

ऐप पर पढ़ें