Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़netflix super affordable ad based plan soon launched in india check price and all details - Tech news hindi

भारतीय की मौज: आ रहा है Netflix का सबसे किफायती प्लान, ये होगा खास

Netflix जल्द ही भारतीय ग्राहकों के लिए एक सुपर अफोर्डेबल एड-बेस्ड प्लान लेकर आने वाला है। यह प्लान फिलहाल 12 देशों में उपलब्ध है। क्या है इस प्लान की खासियत आप भी डिटेल में जानिए सबकुछ

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 9 Nov 2022 08:08 PM
हमें फॉलो करें

नेटफ्लिक्स जल्द ही भारतीय ग्राहकों के लिए एक सुपर अफोर्डेबल एड-बेस्ड प्लान लेकर आने वाला है। यह प्लान काफी चर्चा में है, क्योंकि नेटफ्लिक्स पहली बार यूजर्स के लिए विज्ञापनों को अपने प्लेटफॉर्म में इंटीग्रेट करने की अनुमति दे रहा है। अब तक, नेटफ्लिक्स एक अल्ट्रा-प्रीमियम ओटीटी प्लेयर था, जिसमें एक भी मुफ्त प्लान नहीं था। ग्राहकों को वापस लाने और मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने के लिए कंपनी इस बारे में बहुत प्रयोग कर रही है कि वह क्या कर सकती है। पिछली कुछ तिमाहियों में बढ़ती प्रतिस्पर्धा और यूजर्स के नुकसान से कंपनी के शेयर को काफी नुकसान हुआ है। यूजर्स को जोड़े रखने के लिए, नेटफ्लिक्स ने एक एड-बेस्ड सब्सक्रिप्शन प्लान शुरू करने का निर्णय लिया, जो जल्द ही भारत में उपलब्ध होगा। यह प्लान पहले से ही कई देशों में उपलब्ध है।

नेटफ्लिक्स एड-बेस्ड प्लान इन देशों में उपलब्ध, जल्द भारत आएगा
ओटीटी जायंट वर्तमान में नए एड-बेस्ड सब्सक्रिप्शन टियर के लिए यूजर फीडबैक और टेस्ट चला रहा है। यह जिन 12 देशों में उपलब्ध है, वे हैं - फ्रांस, कनाडा, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, इटली, जापान, मैक्सिको, कोरिया, स्पेन, यूके और यूएस। कंपनी के लिए सबसे बड़े बाजारों में से एक होने के नाते, इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्लेटफॉर्म जल्द ही भारत में भी नई एड-बेस्ड प्लान पेश करेगा।

भारत में फिलहाल इतनी है सबसे महंगे-सस्ते प्लान की कीमत
अनजान लोगों के लिए, भारत में यूजर्स के लिए पहले से ही एक बहुत ही किफायती नेटफ्लिक्स प्लान उपलब्ध है। यह प्लान केवल 179 रुपये प्रति माह के लिए आता है। इस प्लान के साथ यूजर्स को सीधे अपने मोबाइल पर नेटफ्लिक्स कंटेंट लाइब्रेरी का अनुभव मिलेगा। ध्यान दें कि यूएस में, एड-बेस्ड प्लान $6.99 (लगभग 568 रुपये) प्रति माह के लिए उपलब्ध है। यह प्लान यूजर्स को अपने मोबाइल के साथ-साथ टीवी पर भी कंटेंट देखने में सक्षम बनाती है।

एड-बेस्ड प्लान हर घंटे लगभग 4 से 5 मिनट के लिए विज्ञापन दिखाएगा
नेटफ्लिक्स का एड-बेस्ड प्लान हर घंटे लगभग 4 से 5 मिनट के लिए विज्ञापन दिखाएगा जो यूजर कुछ देखता है। यह बहुत बुरा नहीं है, लेकिन हां, जब आप कुछ इंटरेस्टिंगस देख रहे हों, तो ये आपको परेशान कर सकता है। नेटफ्लिक्स का सबसे प्रीमियम प्लान फिलहाल भारत में 649 रुपये प्रति माह में उपलब्ध है।

अन्य समाचारों में, नेटफ्लिक्स कथित तौर पर लाइव स्पोर्ट्स स्ट्रीमिंग में वेंचर करना चाह रहा है। यह निश्चित रूप से प्लेटफॉर्म के लिए एक बढ़ावा हो सकता है। लेकिन यह काफी हद तक इस बात पर निर्भर करेगा कि किस तरह के खेल और आयोजनों के लिए प्लेटफॉर्म स्ट्रीमिंग अधिकार प्राप्त करने में सक्षम है।

ऐप पर पढ़ें