Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़MWC 2018: Emergency messages can send with SIM-equipped shoes

MWC 2018 : जूते भेज देंगे एमरजेंसी मैसेज, जानें कैसे

स्पेन के बार्सिलोना में आयोजित हो रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 (एमडब्ल्यूसी 2018) में स्मार्ट जूतों का एक जोड़ा पेश किया गया है। इन जूतों को जमीन पर टैप करने से संदेश भेजा जा सकता है। यह जूते...

MWC 2018 : जूते भेज देंगे एमरजेंसी मैसेज, जानें कैसे
लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीTue, 27 Feb 2018 03:40 PM
हमें फॉलो करें

स्पेन के बार्सिलोना में आयोजित हो रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 (एमडब्ल्यूसी 2018) में स्मार्ट जूतों का एक जोड़ा पेश किया गया है। इन जूतों को जमीन पर टैप करने से संदेश भेजा जा सकता है। यह जूते अमेरिकी कंपनी ने पेश किए हैं। 

इन जूतों में स्मार्ट सिम कार्ड प्लस है जो एक वायरलेस मॉड्यूल है। इसकी मदद से यूजर दूसरों को संदेश भेज सकते हैं। यह आपातकाल में बेहद ही उपयोगी साबित होगा क्योंकि कई बार आपातकालीन परिस्थिति में हम अपने हाथों का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। ऐसे में जूतों के खटखटाने भर से संदेश भेजा जा सकता है। 

स्कूली बच्चों के लिए उपयोगी 
यह स्कूली बच्चों के लिए काफी उपयोगी डिवाइस साबित हो सकता है क्योंकि वह अपने साथ मोबाइल फोन लेकर नहीं जा सकते हैं। ऐसे में जरूरत पड़ने पर वह जूतों को खटखटाने भर से संदेश भेज सकते हैं। 

कैसे करता है काम 
यह जूते अपने ही जैसे जूतों के साथ संपर्क बनाए रखते हैं। कोई भी नया संदेश आने पर यह जूते वाइब्रेट होने लगते हैं। यह ठीक फोन वाइब्रेशन की तरह ही होता है। इसके अलावा यह जूते आवाज करने की भी क्षमता रखते हैं।

संदेश भेजने का तरीका
इन जूतों में संदेश भेजने के कई विकल्प मौजूद हैं। टेक जगत के मुताबिक अगर आप अपने जूतों का आगे हिस्सा घुमाएंगे तो दूसरे व्यक्ति के पास अलर्ट का संदेश पहुंच जाएगा। इसके अलावा बड़ा खतरा होने पर जूतों पर ऊपर की ओर कुछ बटन हैं जो पैरों को आपस में टकराने पर खुद ब खुद दब जाते हैं और रेड अलर्ट का मैसेज संबंधित व्यक्तियों के पास पहुंच जाता है। बेहद जरूरी मैसेज होने पर दूसरे व्यक्ति के जूते में वाइब्रेशन होने लगेंगे। 

लोकेशन भी करता है शेयर
इन जूतों को बनाने वाली अमेरिकी कंपनी ने ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) को सेट किया है। जीपीएस की मदद से पहनने वाले व्यक्ति या बच्चों की लोकेशन का पता लगाया जा सकता है।

ऐप पर पढ़ें