DA Image
23 जनवरी, 2020|1:46|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नए अपडेट से पहले की अपेक्षा और तेज काम करेगा मोजिला फायरफॉक्स

mozila

गूगल के क्रोम ब्राउजर से मुकाबला करने के लिए मोजिला फायरफॉक्स ब्राउजर को नया अपडेट मिला है।  नया अपडेट आने के बाद अब वह पुराने की तुलना में लगभग 40 फीसदी तेज काम करेगा। साथ ही इसमें नए टैब्स को कम समय खोला जा सकेगा। दरअसल, पूरी दुनिया में क्रोम ब्राउजर के उपयोगकर्ताओं    की संख्या लगभग 60 फीसदी है जबकि मोजिला फॉयरफॉक्स की हिस्सेदारी 6.1 फीसदी  है। लेकिन भारत में फायरफॉक्स एक लोकप्रिय ब्राउजर है और अभी भी कई कंप्यूटर और लैपटॉप पर इसे इस्तेमाल किया जाता है। 

जिला फायरफॉक्स को लेकर कंपनी ने नया अपडेट जारी किया है, जिसमें स्पीड और सुरक्षा पर काफी ध्यान दिया गया है। कंपनी के मुताबिक, नए अपडेट से ब्राउजर पर वेबपेज लोड होने की गति 40-80 प्रतिशत तक तेज होने की संभावना है। इसके अलावा बीते साल जब कंपनी ने क्वाांटम ब्राउजर को जारी किया था तब भी कंपनी ने मोजिला फायरफॉक्स को तेज करने की बात कही गई थी। 

हर बार पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं
इस नए अपडेट में सिर्फ गति को ही तेज नहीं किया गया है बल्कि इसमें सुरक्षा के मद्देनजर भी नए फीचर जोड़े गए हैं।  सुरक्षा फीचर में फिंगरप्रिंटिंग और क्रिप्टोमाइनिंग ब्लॉकर है। क्रिप्टोमाइनिंग ब्लॉकर की मदद से यूजर ब्राउजर की सेटिंग्स में जाकर कुछ कंटेंट को ब्लॉक कर सकते हैं। इनके अलावा प्राइवेट ब्राउजिंग को भी बेहतर किया गया है। प्राइवेट मोड का इस्तेमाल करने पर आपको बार-बार पासवर्ड सेव करने की जरूरत नहीं होगी। उदाहरण के तौर पर उपयोगकर्ता फोन में एप की मदद से नहीं बल्कि ब्राउजर की मदद से फेसबुक चलाना चाहता है तो वह प्राइमोड मोड में जाकर उसे इस्तेमाल कर सकते हैं और उसमें बार-बार पासवर्ड टाइप करने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही प्राइवेट मोड को हर कोई व्यक्ति खोल नहीं पाएगा क्योंकि उसके लिए फिंगरप्रिंट सेंसर की जरूरत होगी। ब्राउजर में जितनी भी बार आप प्राइवेट मोड खोलेंगे, उपयोगकर्ता को उतनी बार  फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल करना होगा। 

कम स्पेस और बेहतर स्पीड के लिए है लाइट
कम इंटरनल मेमोरी वाले फोन के लिए कंपनी पहले ही लाइट वर्जन लॉन्च कर चुकी है। इसका नाम फायरफॉक्स लाइट है। फायरफॉक्स लाइट एप्लीकेशन एंड्रॉयड स्मार्टफोन को सपोर्ट करता है और इसे गूगल प्लेस्टोर से मुफ्त में ही डाउनलोड किया जा सकता है। इसकी खासियत ये थी कि इस एप का साइज कम है, जिस कारण ये बहुत कम स्पेस घेरता है। चार एमबी से भी कम वाले इस ब्राउजर में प्राइवेसी का ध्यान रखा है। 

मोजिला फायरफॉक्स की पॉकेट 
मोजिला फायरफॉक्स ब्राउजर में पॉकेट की सुविधा है, जो इसका एक अनोखा फीचर है। इस फीचर की मदद से आप ब्राउजर पर सर्चिंग के दौरान किसी भी वेबपेज को सेव करके रख सकते हैं। जिसे यूजर जब चाहे अपनी जरूरत के मुताबिक दोबारा पॉकेट से निकालकर इस्तेमाल कर सकता है। हालांकि क्रोम ब्राउजर में भी पॉकेट का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन उसके लिए क्रोम वेबस्टोर पर जाकर एक्सटेंशन शामिल करना होगा।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Mozilla Firefox will work faster than expected before new updates