Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़more than eight credit cards info of users stolen read tips to follow to keep your cards details safe

8 लाख+ क्रेडिट कार्ड की जानकारी हुई लीक, डिटेल्स को ऐसे रखें सुरक्षित

ट्रेवल वेबसाइट एक्सपीडिया की स्वामित्व वाली ओर्बिट्ज ने बताया है कि वेबसाइट द्वारा बुक बुकिंग कराने के दौरान दी गईं 8,80,000 क्रेडिट कार्ड नंबरों की जानकारी का उपयोग हैकर्स कर सकते...

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली Wed, 21 March 2018 04:41 PM
हमें फॉलो करें

8 लाख से अधिक क्रेडिट कार्ड की जानकारी हुई लीक

1 / 7

ट्रेवल वेबसाइट एक्सपीडिया की स्वामित्व वाली ओर्बिट्ज ने बताया है कि वेबसाइट द्वारा बुक बुकिंग कराने के दौरान दी गईं 8,80,000 क्रेडिट कार्ड नंबरों की जानकारी का उपयोग हैकर्स कर सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इसके अलावा अमेरिकन एक्सप्रेस के भी साइबर अटैक से प्रभावित होने की जानकारी सामने आई है। 

कंपनी द्वारा जारी बयान की मानें तो मार्च में उन्हें इस बात के सबूत मिले थे कि हैकर्स ने अक्टूबर से दिसंबर तक में सिस्टम से जानकारी हासिल की। इस दौरान हैकर्स ने बीते दो सालों के ग्राहकों के डाटा को भी खंगाला। यह समय जनवरी, 2016 से लेकर दिसंबर, 2017 तक है। हैकर्स ने जिन जानकारी को चोरी की है, उसमें नाम, डेट ऑफ बर्थ, पोस्टल और इमेल एड्रेस, जेंडर और पेमेंट कार्ड की जानकारी शामिल है। 

आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स ऑनलाइन लीक हुई हों। इससे पहल पिछले साल भी साइबर क्रिमिनल्स ने इक्यूफैक्स में धावा बोला था। हैकर्स ने तकरीबन 145 मिलियन लोगों का पर्सनल डाटा चोरी किया था। ऑनलाइन डाटा चोरी की इन खबरों के बीच कई तरीकें हैं, जिन्हें अपनाकर आप क्रेडिट कार्ड डाटा को बचा सकते हैं। अगली स्लाइड्स में पढ़ें, वो जानकारियां और टिप्स: 

ये भी पढ़ें: युवती को रॉन्ग नंबर से Whatsapp पर आया मैसेज, फिर हुआ कुछ ऐसा जो कर देगा हैरान!

ये भी पढ़ें: कैंब्रिज एनालिटिका कंपनी ने ऐसे चुराया पांच करोड़ लोगों का डेटा, कितना सिक्योर है आपका फेसबुक?

बैंक स्टेटमेंट

2 / 7

ग्राहकों को अपने बैंक स्टेटमेंट्स को लगातार चेक करते रहने चाहिए। इस दौरान अगर आपको कोई भी जानकारी गड़बड़ लगे तो फौरन इस बात की खबर अपने बैंक को दीजिए।

इस तरह के ट्रांजेक्शन से बचें

3 / 7

कई बार ईमेल आईडी में फेक मेल्स आते हैं। इस वजह से उनमें आए लिंक्स पर क्लिक करके ट्रांजेक्शन करने से बचना चाहिए।

सार्वजनिक वाईफाई में न करें क्रेडिट कार्ड का उपयोग

4 / 7

कई बार सार्वजनिक वाईफाई का इस्तेमाल लोग क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने में भी करते हैं। लेकिन कभी भी इस तरह से इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

क्रेडिट कार्ड की जानकारी यहां न दें

5 / 7

वर्तमान समय में बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन शॉपिंग का इस्तेमाल करते हैं। इससे उनका समय तो बचता ही है, साथ ही साथ कम रुपये में अच्छे प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं। लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग का इस्तेमाल करने के दौरान आपको अपनी क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स सेव नहीं करनी चाहिए।

क्रेडिट कार्ड से जुड़े फर्जी ऑफर्स से दूर रहें

6 / 7

कई बार ऐसी फोन कॉल्स आती हैं, जो क्रेडिट कार्ड से जुड़े फर्जी ऑफर्स देते हैं। ऐसे में कई बार लोग इनके चक्कर में फंस जाते हैं और पैसे गंवा देते हैं। इस वजह से जब भी कोई ऑफर के लिए कॉल आए तो उसकी पूरी तरह से छानबीन करें।

एसएमएस अलर्ट

7 / 7

कई लोग ऐसे होते हैं, जो एसएमएस अलर्ट का उपयोग नहीं करते हैं। बैंक अकाउंट का उपयोग करने के दौरान सभी ग्राहकों को एसएमएस अलर्ट सुविधा का उपयोग जरूर करना चाहिए। इस दौरान अगर कुछ भी गड़बड़ ट्रांजेक्शन होता है तो फिर आपको एसएमएस अलर्ट के जरिए जानकारी मिल जाएगी।

ऐप पर पढ़ें