फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सबैन की गईं 100 से ज्यादा वेबसाइट्स; कहीं आप भी तो नहीं हुए इनके फ्रॉड का शिकार?

बैन की गईं 100 से ज्यादा वेबसाइट्स; कहीं आप भी तो नहीं हुए इनके फ्रॉड का शिकार?

भारत सरकार की ओर से 100 से ज्यादा वेबसाइट्स पर बैन लगाया गया है, जो ऑनलाइन फ्रॉड में शामिल थीं। ये वेबसाइट्स फर्जी निवेश और पार्ट-टाइम जॉब के नाम पर इंटरनेट यूजर्स को शिकार बना रही थींं।

बैन की गईं 100 से ज्यादा वेबसाइट्स; कहीं आप भी तो नहीं हुए इनके फ्रॉड का शिकार?
Pranesh Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 06 Dec 2023 12:02 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत में फर्जी निवेश और पार्ट-टाइम जॉब के नाम पर चल रहे फ्रॉड को रोकने की दिशा में केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से बड़ा कदम उठाया गया है। सरकार ने कड़ी कार्रवाई करते हुए ऐसी 100 से ज्यादा वेबसाइट्स को बैन कर दिया है, जो पार्ट-टाइम जॉब्स और अवैध निवेश से जुड़े फ्रॉड्स का हिस्सा थीं। सामने आया है कि ब्लॉक की गईं इन वेबसाइट्स को देश के बाहर से ऑपरेट किया जा रहा था। 

गृह मंत्रालय से जुड़े नेशनल साइबरक्राइम थ्रेट एनालिसिस यूनिट (NCTAU) के यूनिट इंडियन साइबरक्राइम कॉर्डिनेशन सेंसर (I4C) ने पिछले सप्ताह इन वेबसाइट्स को ब्लॉक करने की मांग की थी। I4C ने बताया था कि ये वेबसाइट्स गलत तरीके से इंटरनेट यूजर्स को फंसा रही हैं और पार्ट-टाइम जॉब से लेकर निवेश तक के नाम पर फ्रॉड कर रही हैं। 

'स्पेशल चार्जर' बना जी का जंजाल, ऐपल को भारत में लग सकता है झटका

IT ऐक्ट के तहत हुई कार्रवाई
I4C टीम की ओर से मांग किए जाने के बाद इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना तकनीक मंत्रालय (MeitY) की ओर से इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ऐक्ट, 2000 के तहत कार्रवाई करते हुए इन्हें ब्लॉक कर दिया गया है। रिपोर्ट में सामने आया है कि इन वेबसाइट्स को भारत के बाहर से ऑपरेट किया जा रहा था और ये फ्रॉड के लिए डिजिटल एडवर्टाइजमेंट्स, चैट मेसेंजर्स और रेंट किए गए अकाउंट्स की मदद ले रही थीं। 

पुराना फोन बेचने से पहले जरूर करें ये 10 काम, वरना बाद में पछताएंगे आप

इन फ्रॉड्स से बचे रहना जरूरी
संभव है आपने मेसेजिंग ऐप या फिर अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पार्ट -टाइम जॉब से जुड़े ऐसे विज्ञापन देखे हों, जो कम वक्त में बड़ा फायदा देने का दावा करते हैं। इस तरह के मेसेजेस या विज्ञापनों पर भरोसा करना भारी पड़ सकता है। इसके अलावा किसी तरह के अवैध निवेश से बड़े फायदे का लालच भी आपको फ्रॉड्स का शिकार बना सकता है। इनसे सतर्क रहना बेहद जरूरी है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें