फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्ससरकार की चेतावनी इस तरह के SMS से रहे सावधान, वरना लग जाएगा लाखों का चूना

सरकार की चेतावनी इस तरह के SMS से रहे सावधान, वरना लग जाएगा लाखों का चूना

KYC Scam: ऑनलाइन फ्रॉड के मामले दिन-प्रति दिन बढ़ते जा रहे हैं। हैकर्स नए-नए तरह के हैक लेकर आ रहे हैं जिनको यूज कर वह लोगों की मेहनत की कमाई खाली कर दे रहे हैं। ऐसे आपको हर तरह के फ्रॉड से सावधान...

सरकार की चेतावनी इस तरह के SMS से रहे सावधान, वरना लग जाएगा लाखों का चूना
Himani Guptaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Tue, 14 Dec 2021 05:19 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

KYC Scam: ऑनलाइन फ्रॉड के मामले दिन-प्रति दिन बढ़ते जा रहे हैं। हैकर्स नए-नए तरह के हैक लेकर आ रहे हैं जिनको यूज कर वह लोगों की मेहनत की कमाई खाली कर दे रहे हैं। ऐसे आपको हर तरह के फ्रॉड से सावधान रहना बहुत जरूरी है। फिर चाहे ये फ्रॉड एसएमएस, ऑनलाइन शॉपिंग, डिजिटल लेन-देन से जुड़ा हो। अपने बैंक खाते को सुरक्षित रखने के लिए बेहद जरूरी है कि, आप सतर्क रहें। क्योंकि किसी भी लिंक, मैसेज, कॉल के जरिए धोखाधड़ी हो सकती है, इसलिए आपके लिए जरूरी है ये डिटेल्स जानना जो आपको ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने में मदद करेगी।

 

ये भी पढ़ें:- दो दिन बाद आ रहा है Honor का बेहद ही शानदार स्मार्टफोन; कलर वैरिएंट, डिज़ाइन और फीचर्स लीक

 

सरकार का अलर्ट
गृह मंत्रालय के सोशल साइबर हैंडल 'साइबर दोस्त' ने ट्वीट किया कि केवाईसी (KYC), बैंक खाता ससपेंड करने वाले एसएमएस और कॉल से रहे सतर्क। मंत्रालय ने बताया कि फ्रॉड करने वाले, लोगों को बैंक खाता ससपेंड होने का मैसेज भेज कर उन्हें KYC पूरा करने के लिए कहते हैं और बाद में उनकी जानकारी को चोरी उन्हें चूना लगा रहे हैं। इसलिए जब भी आपको ऐसे मैसेज मिले, तो सबसे पहले ऑफिशियल नंबर पर संपर्क कर पूरी जानकारी लें। साथ ही ध्यान रखें कि, अपनी पर्सनल जानकारी फोन पर बिल्कुल भी शेयर ना करें।

 

 

KYC के नाम पर कॉल और SMS
बता दें कि सभी बैंकों ने केवाईसी (know Your Customer) अपडेट करने को अनिवार्य कर दिया है, तब से लगातार लोगों के पास केवाईसी के नाम से कई फोन कॉल और एसएमएस आ रहे हैं। इसके अलावा, केवाईसी अपडेट ना होने के चलते बैंक खाता रोकने के मैसेज भी आ रहे हैं। अगर आपको भी इस तरह के मैसेज आते हैं तो इसपर किसी भी तरह का रिप्लाई या लिंक पर बिल्कुल भी क्लिक ना करें।

 

ये भी पढ़ें:- Android यूजर्स का दिल जीतने के लिए Apple ने लॉन्च किया एक खास App, सिक्योर करेगा आपका पर्सनल डेटा

 

ऐसी गलती करने से बचें 
बैंक खाते से जुड़ा मैसेज देखकर अक्सर लोग घबरा जाते हैं, और ऐसे में बिना सोचे लोग जल्दबाजी में अपनी जानकारी शेयर कर देते हैं। या केवाईसी अपडेट करने के चक्कर में कोई ऐसा एप डाउनलोड कर लेते है, जो सुरक्षित नहीं होता। इसलिए ध्यान रखें कि सबसे पहले पूरी जानकारी लें, तब ही भरोसा करें। Google पर कस्टमर केयर नंबर सर्च न करें क्योंकि ये कभी-कभी फ्रॉड नंबर भी होते हैं। RBI ने कहा, लोगों को चेतावनी दी जाती है कि वे खाता लॉगिन डिटेल, पर्सनल डिटे, केवाईसी दस्तावेजों की प्रतियां, कार्ड की जानकारी, पिन, पासवर्ड, ओटीपी आदि को अज्ञात व्यक्तियों या एजेंसियों के साथ साझा न करें।

epaper