DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   गैजेट्स  ›  बड़ी राहत: प्रीपेड हो या पोस्टपेड, सिर्फ एक OTP से बदल सकेंगे मोबाइल कनेक्शन, जानें क्या है प्रक्रिया

गैजेट्सबड़ी राहत: प्रीपेड हो या पोस्टपेड, सिर्फ एक OTP से बदल सकेंगे मोबाइल कनेक्शन, जानें क्या है प्रक्रिया

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 25 May 2021 11:55 AM
बड़ी राहत: प्रीपेड हो या पोस्टपेड, सिर्फ एक OTP से बदल सकेंगे मोबाइल कनेक्शन, जानें क्या है प्रक्रिया

दूरसंचार विभाग ने मोबाइल फोन उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी राहत दी है। यदि आप प्रीपेड कनेक्शन के उपभोक्ता है और पोस्टपेड में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो ये महज एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए न तो आपको सिमकार्ड बदलने की जरूरत होगी और न ही किसी तरह के KYC की। 


सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) ने दूरसंचार विभाग (DoT) से इस संबंध में मंजूरी मांगी थी। बताते चलें कि, एसोसिएशन ने बीते 9 अप्रैल 2020 को दूर संचार विभाग को पत्राचार के माध्यम से प्रीपेड से पोस्टपेड और पोस्टपेड से प्रीपेड में तब्दील करने के लिए अनुमति मांगी थी। इस दौरान कहा गया था कि इस प्रक्रिया को KYC के बजाय वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड ऑथेंटिकेशन के माध्यम से पूरा किया जाए। 


Must Read: Jio के साथ मिलकर Vivo अपने इस स्मार्टफोन पर दे रहा है बंपर ऑफर, होगी पूरे 4,550 रुपये की बचत

इस संबंध में दूर संचार विभाग के एडीजी सुरेश कुमार ने बीते 21 मई को कहा था कि, "प्रीपेड से पोस्टपेड और पोस्टपेड से प्रीपेड में कन्वर्ट करने की प्रक्रिया को कंपनियों द्वारा बताए जाने वाले नियमों के अनुसार लागू किया जा सकता है। इसके लिए महज मूल्यांकन की जरूरत है, जिसके बाद इस संबंध में अंतिम निर्णय लिया जा सकता है।"
 

इस नोट में ये भी कहा गया है कि "हाल के दिनों में OTP आधारित प्रमाणीकरण (ऑथेंटिकेशन) का चलन काफी बढ़ गया है और तकरीबन हर क्षेत्र में इसका बखूबी प्रयोग किया जा रहा है। कॉन्टैक्टलेस सर्विसेज के लिए ये एक बेहद ही उपयोगी साधन है और इससे व्यापार करने में भी आसानी होती है। इसे नेटवर्क कन्वर्ट करने के लिए भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। 


कैसे कर सकेंगे प्रीपेड से पोस्टपेड में कन्वर्ट: 


प्रस्तावित प्रक्रिया के तहत, यदि उपभोक्ता अपने मौजूदा मोबाइल कनेक्शन जैसे प्रीपेड से पोस्टपेड या पोस्टपेड से प्रीपेड में तब्दील करना चाहता है तो इसके लिए उसे कुछ नियमों का पालन करना होगा। उपभोक्ता को अपनी सेवाओं में बदलाव करने के लिए एसएमएस, आईवीआरएस, वेबसाइट या अधिकृत ऐप के माध्यम से अपने नेटवर्क प्रदान करने वाली कंपनी को रिक्वेस्ट भेजनी होगी। 


ग्राहक द्वारा रिक्वेस्ट भेजने के बाद उसके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा। इस मैसेज में ही एक यूनिक ट्रांजेक्शन आईडी और एक वन-टाइम पासवर्ड (OTP) दिया जाएगा। यहां ये ध्यान देने वाली बात है कि ये ओटीपी महज 10 मिनट के लिए ही वैध रहेगा इसके बाद ये एक्सपायर हो जाएगा। उपभोक्ता इस ओटीपी का प्रयोग कंपनी द्वारा निर्देशित प्रक्रिया के अनुसार कर अपने सिमकार्ड को प्रीपेड या पोस्टपेड में कन्वर्ट कर सकेंगे। 

संबंधित खबरें