Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़mobile numbers digit will not be of 13 numbers from 1st july 2018 mobile number will be of 10 digits

10 अंकों का ही रहेगा आपका मोबाइल नंबर, नहीं होगा कोई बदलाव

बीते कुछ दिनों में कई रिपोर्ट्स में मोबाइल नंबर के 13 अंकों के किए जाने के दावे किए गए। इन रिपोर्ट्स में बताया गया कि 1 जुलाई से 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर 13 अंकों के हो जाएंगे। लेकिन एक जुलाई से ऐसा...

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली Wed, 21 Feb 2018 05:43 PM
हमें फॉलो करें

बीते कुछ दिनों में कई रिपोर्ट्स में मोबाइल नंबर के 13 अंकों के किए जाने के दावे किए गए। इन रिपोर्ट्स में बताया गया कि 1 जुलाई से 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर 13 अंकों के हो जाएंगे। लेकिन एक जुलाई से ऐसा कोई भी बदलाव नहीं होने वाला है। 

मोबाइल नंबर के अंकों को लेकर चल रही अटकलबाजी डीओटी (दूरसंचार विभाग) के एम टू एम ऑर्डर के बाद आई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दूरसंचार विभाग ने 13 अंकों वाली रिपोर्ट्स को पूरी तरह एक अफवाह बताया है। 

वहीं, बीएसएनएल ने भी एक ट्वीट करके इन रिपोर्ट्स को खारिज किया है। बीएसएनएल ने ट्वीट कर बताया है कि मोबाइल नंबर के अंक 10 ही रहेंगे। इसमें कोई बदलाव नहीं होगा। 

इस महीने की शुरुआत में दूरसंचार विभाग ने टेलिकॉम ऑपरेटरों से एम-टू-एम कम्यूनिकेशन के लिए 13 अंकों का नंबर जारी करने के निर्देश दिए थे। दूरसंचार विभाग ने कहा था कि टेलिकॉम ऑपरेटरों को 1 जुलाई-18 से पहले 13 अंकों के नंबर जारी करें। 

आपको बता दें कि मशीन टू मशीन नंबर (एम-टू-एम) वो नंबर होते हैं जो स्वाइप मशीन, कार, बिजली मीटरों के लिए इस्तेमाल होने वाली डिवाइस में इस्तेमाल किए जाते हैं।  

ऐप पर पढ़ें