Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Mistakenly sent money to wrong account via UPI know how to get refund - Tech news hindi

UPI से गलत अकाउंट में कर दिया पैसा ट्रांसफर तो घबराएं नहीं, ऐसे वापस मिलेगा पूरा पैसा

यूपीआई के फायदे हैं तो कई नुकसान भी, कई बार UPI पेमेंट करते समय गलती से दूसरे अकाउंट में पैसे डल जाते हैं। यदि आपसे कभी ऐसी गलती हो जाए परेशान होने की जरूरत नहीं। ये प्रोसेस फॉलो करके पैसे वापस पाएं:

Himani Gupta लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीFri, 12 May 2023 07:04 PM
हमें फॉलो करें

आजकल सब कुछ डिजिटल हो रहा है, ज्यादातर लोगों ने कैश की जगह UPI पेमेंट करना शुरू कर दिया है। यूपीआई के तहत लेन-देन हर साल रिकॉर्ड रकम को पार कर रहा है और इस साल मार्च 2023 में इसने 14 लाख करोड़ रुपये के नए रिकॉर्ड को पार कर लिया। 

यूपीआई के कई फायदे हैं तो कई नुकसान भी, कई बार UPI पेमेंट करते समय गलती से दूसरे अकाउंट में पैसे डल जाते हैं। इसके अलावा गलत QR कोड स्कैन करने से पैसे किसी दूसरे खाते में चला जाता है। यदि आपसे भी कभी ऐसी गलती हो जाए तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप यहां बताए गई प्रोसेस को फॉलो करके अपना पैसा वापस पा सकते हैं।

 

RBI की गाइडलाइन्स
आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार, यदि आप गलती से गलत खाते में पैसे भेज देते हैं तो आप इसे 48 घंटों के भीतर वापस पा सकते हैं। लेन-देन के 3 दिनों के भीतर बैंक में शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको बस अपने फोन पर 1800 120 1740 डायल करना होगा। यदि आप 3 दिनों के भीतर शिकायत नहीं भरते हैं, तो पैसे रिफंड पाने की संभावना कम हो जाएगी। यदि बैंक आपकी शिकायत दर्ज नहीं करता है तो आप इसे http://bankingombudsman.rbi.org.in पर दर्ज करा सकते हैं।

 

इन मेसेज को संभल के रखें डिलीट नहीं करें 
हर बार जब हम लेन-देन करते हैं तो हमें एक मेसेज मिलता है। इस मेसेज को डिलीट नहीं करे क्योंकि यह पीपीबीएल नंबर के साथ आता है जो रिफंड प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

ऐप पर पढ़ें