फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सOpenAI की नई सीईओ Mira Murati थीं ChatGPT टीम का अहम हिस्सा, टेस्ला से भी है कनेक्शन

OpenAI की नई सीईओ Mira Murati थीं ChatGPT टीम का अहम हिस्सा, टेस्ला से भी है कनेक्शन

मीरा ने साल 2018 में OpenAI को एआई ऐंड पार्टनरशिप्स के वाइस प्रेसिडेंट के तौर पर जॉइन किया था। साल 2020 में उन्हें प्रोमोट करके प्रोडक्ट और पार्टनरशिप्स का सीनियर वाइस प्रेसिडेंट बना दिया गया>

OpenAI की नई सीईओ Mira Murati थीं ChatGPT टीम का अहम हिस्सा, टेस्ला से भी है कनेक्शन
Prashant Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 Nov 2023 07:49 AM
ऐप पर पढ़ें

ChatGPT बनाने वाली कंपनी OpenAI ने शुक्रवार को कंपनी ने सीईओ सैम ऑल्टमैन को नौकरी से निकाला था। सैम के जाने के बाद मीरा मूर्ति को कंपनी का अंतरिम सीईओ बनाया गया। 35 साल की मीरा चैटजीपीटी को बनाने वाली टीम का अहम हिस्सा थीं। मीरा ने साल 2018 में ओपनएआई को एआई ऐंड पार्टनरशिप्स के वाइस प्रेसिडेंट के तौर पर जॉइन किया था और साल 2020 में उन्हें प्रोमोट करके प्रोडक्ट और पार्टनरशिप्स का सीनियर वाइस प्रेसिडेंट बना दिया गया। इसके बाद साल 2022 में वह कंपनी की CTO (चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर) बनीं। 

ओपनएआई के डेवेलपमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका
कंपनी के अनुसार, मीरा ने एक छोटे स्टार्टअप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दिग्गज बनने तक ओपनएआई के डेवेलपमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। शुक्रवार को दिए गए एक आधिकारिक बयान में ओपनएआई ने कहा कि मीरा मूर्ति यूनीक स्किल सेट, कंपनी की वैल्यू, ऑपरेशन्स और बिजनेस की समझ साथ लाती हैं और वह पहले से ही कंपनी के रिसर्च, प्रोडक्ट और सेफ्टी फंक्शन्स को लीड कर रही थीं।

टेस्ला के साथ भी कर चुकी हैं काम
रिपोर्ट के अनुसार मीरा का जन्म साल 1988 में अल्बानिया में हुआ था। वह पेशे से एक मेकैनिकल इंजीनियर हैं। ओपन एआई जॉइन करने से पहले मीरा टेस्ला के साथ काम कर रही थीं। उन्हों ने टेस्ला की मॉडल एक्स कार के डेवेलपमेंट में अहम भूमिका निभाई थी। OpenAI में CTO के रूप में, मुर्ति ने DALL-E बनाने वाली टीमों को लीड किया था, जो टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से आर्ट जेनरेट करने में सक्षम AI है।

$1 बिलियन से अधिक रेवेन्यू का टारगेट
अंतरिम सीईओ के रूप में मीरा मूर्ति की नियुक्ति OpenAI के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हुई है। यह कंपनी ChatGPT के जरिए अपने अभूतपूर्व आर्टिफिशियल रिसर्च और डेवेलपमेंट के लिए प्रसिद्ध है। बताया जा रहा है कि कंपनी कथित तौर पर इस साल $1 बिलियन से अधिक रेवेन्यू हासिल करने की राह पर है - जो पिछले वर्ष के $30 मिलियन से काफी ज्यादा है।

गजब! जियो का तगड़ा प्लान, 30 दिन फ्री ट्रायल, नेटफ्लिक्स, 5G डेटा फ्री

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें