Hindi NewsGadgets NewsMicrosoft Artificial Intelligence App now read handwriting

Microsoft का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एप नेत्रहीनों के लिए बना वरदान

सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने बुधवार को सैन फ्रानसिस्को में आयोजित एक ईवेंट में अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एप के लिए नया अपडेट जारी किया है। यह नया अपडेट दृष्टिहीनों के लिए के लिए काफी...

Microsoft का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एप नेत्रहीनों के लिए बना वरदान
लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्लीThu, 14 Dec 2017 07:18 PM
हमें फॉलो करें

सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने बुधवार को सैन फ्रानसिस्को में आयोजित एक ईवेंट में अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एप के लिए नया अपडेट जारी किया है। यह नया अपडेट दृष्टिहीनों के लिए के लिए काफी मददगार होगा। दरअसल यह एप डिस्प्ले पर मौजूद ऑनलाइन कंटेंट को ऑडियो में ट्रांसफर कर यूजर तक पहुंचाएगा। इसकी सबसे खास बात यह है कि यह न सिर्फ कीबोर्ड द्वारा टाइप किए गए मैटर को पढ़ने में सक्षम होगा, बल्कि किसी भी व्यक्ति के हैंडराइटिंग को भी पढ़ सकेगा।

इन प्रॉडक्ट पर करेगा सपोर्ट
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एप का यह नया अपडेट अभी केवल कुछ ही प्रॉडक्ट पर सपोर्ट करेगा। कंपनी के मुताबिक प्रसिद्ध सर्च इंजन Bing, माइक्रोसॉफ्ट का वर्चुअल असिस्टेंट Cortana, Office 365 और Azure cloud  पर ही यह सपोर्ट करेगा। इसके जरिए दृष्टिहीन यूजर ऑनलाइन कंटेंट को बड़ी आसानी से सुनकर समझ सकेंगे। इसके अलावा भी इस अपडेट में कई तरह के फीचर जोड़े गए हैं।

35 देशों में हुआ लॉन्च
माइक्रोसॉफ्ट ने इस अपडेट को फिलहाल आईओएस डिवाइस के लिए ही जारी किया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एप का यह नया अपडेट अभी सिर्फ 35 देशों में लॉन्च किया गया है। इस साल अमेरिका में लॉन्च हुए इस एप को अब तक एक लाख से भी ज्यादा यूजर डाउनलोड कर चुके हैं।

ऐप पर पढ़ें