Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Meta launches Quest Pro mixed reality headset know price - Tech news hindi

मेटा ने लॉन्च किया मिक्स्ड रिएलिटी वाला हेडसेट क्वेस्ट प्रो, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

मार्क जुकरबर्ग की टेक कंपनी Meta की ओर से Quest Pro Mixed Reality Headset लॉन्च किया गया है। कंपनी इसे प्रीमियम प्राइस पॉइंट पर लेकर आई है और इस हेडसेट के साथ मेटावर्स अनुभव यूजर्स को दिया जाएगा।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 12 Oct 2022 02:31 PM
हमें फॉलो करें

सोशल मीडिया कंपनी मेटा ने अपने प्लेटफॉर्म्स के लिए नए Quest Pro वर्चुअल एंड मिक्स्ड रिएलिटी हेडसेट लॉन्च किए हैं। इन हेडसेट्स के साथ मार्क जुकरबर्ग की कंपनी ने एक्सटेंडेड रिएलिटी कंप्यूटिंग डिवाइसेज के हाई-एंड मार्केट में कदम रखा है और इस डिवाइस को प्रीमियम सेगमेंट का हिस्सा बनाया गया है। 

कंपनी नए हेडसेट को मेटा के एनुअल कनेक्ट कॉन्फ्रेंस में लेकर आई है और इसे 25 अक्टूबर को मार्केट में उतारा जाएगा। कंपनी ने इसकी कीमत 1,500 डॉलर (करीब 123,480 रुपये) रखी गई है। इस हेडसेट की मदद से फुल-कलर व्यू में वर्चु्अल क्रिएशंस के साथ इंटरैक्ट किया जा सकेगा और जुड़ा जा सकेगा। 

कंपनी मिक्स्ड रिएलिटी पर शिफ्ट कर रही है फोकस
हेडसेट का लॉन्च मार्क जुकरबर्ग के लिए महत्वपूर्ण कदम है, जिन्होंने पिछले साल प्रोजेक्ट कोलंब्रिया नाम वाले डिवाइस से जुड़ी योजनाओं की घोषणा की थी। कंपनी ने अपना नाम फेसबुक से मेटा करते वक्त ही बताया था कि वह मेटावर्स में अपने यूजर्स को इमर्सिव कंप्यूटिंग अनुभव देने पर फोकस रखना चाहती है। 

मेटावर्स की ओर करोड़ों का निवेश कर रही है कंपनी 
जुकरबर्ग अपने विजन की ओर करोड़ों डॉलर का निवेश कर चुके हैं और इनकी कंपनी की रिएलिटी लैब्स का काम मेटावर्स को सच्चाई में बदलना है। कंपनी ने इस प्रोजेक्ट पर साल 2021 में 10.2 अरब डॉलर खर्च किए थे और इस साल छह बिलियन डॉलर का निवेश कर चुकी है। 

प्रोडक्टिविटी डिवाइस के तौर पर हेडसेट लाई है मेटा
मेटा ने अपने नए क्वेस्ट प्रो को प्रोडक्टिविटी डिवाइस के तौर पर पेश किया है। कंपनी का कहना है कि इसका फायदा डिजाइनर, आर्किटेक्ट्स और अन्य क्रिएटिव प्रोफेशनल्स को मिलेगा। मेटा क्वेस्ट प्रो के प्रिव्यू में कंपनी ने दिखाया है कि यह Tribe XR जैसी ऐप्स और वर्चुअल ट्रेनिंग इनवायरमेंट में कैसे काम करेगा।

ऐप पर पढ़ें