फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्समम्मी-पापा के फुल कंट्रोल में होगा Instagram और Facebook Messenger, आए काम के फीचर्स

मम्मी-पापा के फुल कंट्रोल में होगा Instagram और Facebook Messenger, आए काम के फीचर्स

मेटा की ओर से इसकी सोशल मीडिया ऐप्स Facebook और Instagram के लिए नए पैरेंटल सुपरविजन फीचर्स रोलआउट किए गए हैं। इन फीचर्स के जरिए पैरेंट्स को बच्चों की सोशल मीडिया ऐक्टिविटी पर कंट्रोल मिलेगा।

मम्मी-पापा के फुल कंट्रोल में होगा Instagram और Facebook Messenger, आए काम के फीचर्स
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Jun 2023 04:56 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप बच्चों के दिन भर फोन में लगे रहने की आदत से परेशान हैं और वे सोशल मीडिया पर अपना ढेर सारा वक्त बिताते हैं तो मेटा की ओर से आपके लिए अच्छी खबर है। मेटा ने अपने Instagram और Facebook प्लेटफॉर्म्स के लिए नए पैरेंटल टूल रोलआउट किए हैं। इन टूल्स की मदद से कम उम्र के यूजर्स को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी, साथ ही उनकी दिनभर फोन में लगे रहने की आदत को सुधारा जा सकेगा। 

मेटा ने साफ किया है कि बच्चों के सोशल मीडिया अकाउंट पर किसी तरह का आपत्तिजनक कंटेंट या मेसेज ना आएं, इसके लिए पैरेंट्स को भी जरूरी नियंत्रण दिया जाता है। नए फीचर्स के साथ मेसेंजर ऐप में सुपरविजन हब शामिल किया गया है, जिसके जरिए पैरेंट्स अनचाहे मेसेजेस अपने बच्चों के इनबॉक्स में जाने से रोक सकते है। इसके अलावा बच्चों को ऐप्स इस्तेमाल करते वक्त बीच में ब्रेक लेने के लिए रिमाइंडर्स भी दे सकते हैं। 

नई मेटा इंडिया हेड बनी है यह लड़की, जानें संध्या देवनाथन के बारे में

मेसेंजर सुपरविजन कंट्रोल्स ऐसे काम करेंगे
नए मेसेंजर सुपरविजन कंट्रोल्स फीचर का फायदा सबसे पहले अमेरिका, UK और कनाडा के यूजर्स को मिलेगा। बाद में इन्हें अन्य मार्केट्स में भी रिलीज किया जाएगा। पैरेंट्स या अभिभावकों को बच्चों की मेसेंजर कॉन्टैक्ट लिस्ट में कोई बदलाव होने पर जानकारी दी जाएगी और यह भी बताया जाएगा कि वे ऐप पर कितना वक्त बिताते हैं। इसके अलावा बच्चों की ओर से किसी को रिपोर्ट करने पर भी पैरेंट्स को नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। 

सुरक्षित मेसेजिंग से जुड़े बदलाव कर पाएंगे
पैरेंट्स यह तय कर सकेंगे कि उनके बच्चों के अकाउंट पर कौन मेसेज कर सकता है। इन सेटिंग्स में 'फ्रेंड्स ओनली', 'फ्रेंड्स ऑफ फ्रेंड्स' और 'नो वन' तीन विकल्प दिए गए हैं। इन सेटिंग्स में किसी तरह का बदलाव किए जाने पर भी पैरेंट्स को बताया जाएगा। दरअसल, प्लेटफॉर्म की कोशिश है कि बच्चे सोशल मीडिया पर सुरक्षित रहें और यही वजह है कि किसी अनजान अकाउंट से चैटिंग करने के लिए उन्हें पैरेंट्स की परमिशन लेनी होगी। 

WhatsApp में आपका हाल बताएगा एनिमेटेड अवतार, ऐसे करें इस्तेमाल

फोन का इस्तेमाल कम करने से जुड़े सुधार
बच्चों को सोशल मीडिया के ज्यादा इस्तेमाल से बचाने के लिए बेहतर कंट्रोल्स अब पैरेंट्स को दिए गए हैं। मौजूदा 'Quiet mode' के साथ ब्रेक के दौरान नोटिफिकेशंस पॉज हो जाते हैं इसके अलावा फेसबुक लगातार 20 मिनट ऐप इस्तेमाल होने पर नोटिफिकेशन दिखाकर ब्रेक लेने के लिए कहेगा। रील्स देखते वक्त भी बच्चों से ज्यादा वक्त होने पर ऐप बंद करने को कहा जाएगा। अब अभिभावक देख सकेंगे कि उनके बच्चे किसी फॉलो कर रहे हैं और म्यूचुअल फॉलोअर्स कौन-कौन से हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें