Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Meta could soon offer paid features for Facebook Instagram and WhatsApp Say Report - Tech news hindi

अब यूजर्स की जेब खाली करेंगे WhatsApp, Facebook और Instagram; कंपनी बना रही ये प्लान

अगर आप भी धड़ल्ले से Facebook, Instagram या फिर WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं, तो ये खबर आपके लिए है। जल्द ही आपके इन ऐप्स के एडिशनल फीचर्स यूज करने के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं।

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 1 Sep 2022 01:49 PM
हमें फॉलो करें

अगर आप भी धड़ल्ले से Facebook, Instagram या फिर WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं, तो ये खबर आपके लिए है। जल्द ही आपके इन ऐप्स के एडिशनल फीचर्स यूज करने के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, Meta जल्द ही पेड यूजर्स के लिए एडिशनल फीचर्स प्रदान कर सकता है। सोशल मीडिया दिग्गज कथित तौर पर फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप के लिए "पॉसीबल पेड फीचर्स" पर काम करने के लिए एक नया प्रोडक्ट ऑर्गनाइजेशन स्थापित कर रहा है। कहा जा रहा है कि यूनिट का नेतृत्व मेटा की पूर्व हेड ऑफ रिसर्च प्रतिति राय चौधरी कर रही हैं। स्नैप, और ट्विटर सहित अन्य प्रतियोगी पहले से ही स्नैपचैट+ और ट्विटर ब्लू पेड सर्विसेस प्रदान कर रहे हैं, जिसमें क्रिएटर्स के लिए कई एक्सक्लूसिव फीचर्स हैं।

पेड फीचर्स पर फोकस करेंगे फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप
द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, मेटा फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप के लिए पेड फीचर्स पर फोकस करने के लिए "न्यू मोनेटाइजेशन एक्सपीरियंस" नाम का एक नया डिवीजन बना रही है। रिपोर्ट में एक इंटरनल मेमो का हवाला देते हुए कहा गया है कि मेटा की पूर्व हेड ऑफ रिसर्च प्रतिति राय चौधरी ग्रुप का नेतृत्व करेंगी। पेड फीचर्स किस तरह के होंगे, फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। रिपोर्ट में मेटा के एड एंड बिजनेस प्रोडक्ट्स के हेड जॉन हेगमैन के एक इंटरव्यू में दिए बयान का हवाले देते हुए कहा कि कंपनी विज्ञापन व्यवसाय को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है और यूजर्स को विज्ञापनों को बंद करने के लिए भुगतान करने की कोई योजना नहीं है।

विज्ञापन से पैसे कमाते हैं Snap, Twitter और Meta
Snap, Twitter और Meta Platforms अपने राजस्व का अधिकांश हिस्सा डिजिटल विज्ञापन बेचने से कमाते हैं। पेड फीचर्स मेटा के लिए नई नॉन-एडवर्टाइजिंग आय जोड़ सकती हैं। स्नैप और ट्विटर वर्तमान में यूजर्स के लिए एडिशनल फीचर्स को अनलॉक करने के लिए पेड टियर की पेशकश करते हैं। ट्विटर के सब्सक्रिप्शन प्रोडक्ट ट्विटर ब्लू की कीमत $4.99 (लगभग 400 रुपये) प्रति माह है। हाल ही में, स्नैपचैट+ सब्सक्रिप्शन सर्विस को भारत में लॉन्च किया गया था, जिसकी कीमत 49 रुपये प्रति माह।

ऐप पर पढ़ें