Hindi NewsGadgets Newsman took leave to care for his mother with terminal cancer google fires him - Tech news hindi

मां का ख्याल रखने के लिए ऑफिस से छुट्टी ली, गूगल ने नौकरी से ही निकाल दिया

टेक कंपनी Google की ओर से ढेरों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया गया है। इन कर्मचारियों में बेकर भी शामिल हैं, जो अपनी मां का ख्याल रखने के लिए छुट्टी पर गए थे और उनकी नौकरी चली गई।

मां का ख्याल रखने के लिए ऑफिस से छुट्टी ली, गूगल ने नौकरी से ही निकाल दिया
Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSat, 28 Jan 2023 02:43 PM
हमें फॉलो करें

दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शामिल गूगल की ओर से असंवेदनशील तरीके से एक कर्मचारी को नौकरी से निकालने का मामला सामने आया है। गूगल में वीडियो प्रोडक्शन मैनेजर के तौर पर काम करने वाले इस कर्मचारी ने कैंसर से जूझ रहीं अपनी मां का ख्याल रखने के लिए लंबी छुट्टी ली थी। पॉल बेकर नाम के इस कर्मचारी ने अपना अनुभव साझा किया है। बता दें, बीते कुछ दिनों में गूगल के सैकड़ों कर्मचारियों की नौकरी गई है। 

पॉल ने बताया कि वह अपनी मां का ख्याल रखने के लिए छुट्टी पर थे । इस दौरान अचानक उनके लैपटॉप का कनेक्शन कट कर दिया गया और जब उन्होंने अपने पर्सनल कंप्यूटर से लॉगिन की कोशिश की तो पता चला कि उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया है। ऐसी ढेरों कहानियां हैं, जिनमें पता चला है कि किस तरह गूगल ने अचानक दर्जनों कर्मचारियों की नौकरी छीनकर उनकी जिंदगी पर असर डाला है। इसी तरह हाल ही में मां बनी एक कर्मचारी को भी निकाल दिया गया है। 

टर्मिनल कैंसर से जूझ रही हैं बेकर की मां 
बेकर ने बताया कि उनकी मां टर्मिनल कैंसर से जूझ रही हैं और और उनका ख्याल रखने के लिए बेकर को करीब एक महीने की छूट लेनी पड़ी। इस छु्ट्टी के दौरान ही उन्हें जानकारी मिली कि कंपनी ने ढेरों कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है। बाद में पता चला कि उनकी नौकरी भी गई है और वे अकेले नहीं हैं। कंपनी ने करीब 12 हजार कर्मचारियों को झटके में नौकरी से निकाल दिया है और कंपनी CEO सुंदर पिचाई ने ईमेल में कर्मचारियों को निकाले जाने की जानकारी दी है। 

लिंक्डइन पर नौकरी जाने की जानकारी दी 
वीडियो प्रोडक्शन मैनेजर के पद पर काम करने वाले बेकर ने लिंक्डइन पर लिखा, "12 हजार गूगल कर्मचारियों की नौकरी जाने के बाद ढेरों कहानियां सामने आ रही हैं। मैं अपनी कहानी साझा करने के लिए तैयार हूं। अपने परिवार के सदस्य के टर्मिनल कैंसर के इलाज के चलते मैं केयरर्स लीव पर था। मैं गूगल का करियर और कल्चर दोनों मिस करूंगा।" बेकर ने बताया कि उन्हें हमेशा से ही गूगल के ओवरस्टाफ्ड होने को लेकर चिंता थी। हालांकि, उन्हें अंदाजा नहीं था कि एकसाथ इतने कर्मचारियों की नौकरी जाएगी। 

नौकरी छीनने वाली अकेली कंपनी नहीं गूगल
गूगल अकेली कंपनी नहीं है, जिसने अपने कर्मचारियों की नौकरी छीनी है। साल की शुरुआत से ही अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट और अन्य टेक कंपनियां इस तरह के फैसले ले रही हैं। ट्विटर ने केवल एक तिहाई स्टाफ बाकी रखते हुए बाकी सभी को नौकरी से निकाल दिया है और बाकी कर्मचारी भी अपनी क्षमता से ज्यादा काम कर रहे हैं।  

ऐप पर पढ़ें