DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्मार्टफोन पर खुद बनाएं किसी भी तरह की वेबसाइट

crayon

पढ़ाई हो या व्यापार वेबसाइट आज लोगों से जुड़ने का बड़ा माध्यम बन चुकी है। एक वेबसाइट के जरिए हम अपनी बात ज्यादातर लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं। ऐसे में खुद की वेबसाइट बनाने के लिए कई बार हम कोशिशें भी करते हैं। लेकिन तमाम झमेलों और बजट को देखते हुए यह संभव नहीं हो पाता।

डिजिटल दौर में अब खुद की वेबसाइट बनाना बहुत मुश्किल काम नहीं रह गया है। टेक्नोलॉजी के बाजार में ऐसे बहुत से एप मौजूद हैं जिनकी मदद से आप स्मार्टफोन पर ही वेबसाइट तैयार कर सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में जिन्हें इंस्टॉल कर आप घर बैठे खुद की वेबसाइट तैयार सकते हैं। 

फोन और डेस्कटॉप के लिए वेबसाइट 
गूगल प्लेस्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध Best Website Creator Software एप के जरिए यूजर आकर्षक वेबसाइट तैयार कर सकते हैं। ये एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इसमें यूजर अपनी जरूरत के हिसाब से कंटेंट और तस्वीरें लगाकर कुछ ही मिनटों में वेबसाइट तैयार कर सकते हैं। एप को अब तक लगभग 50 हजार से ज्यादा लोगों ने अपने फोन में डाउनलोड किया है। इसका लेटेस्ट वर्जन 3.0 यूजर के लिए मौजूद है। इस एप पर बनाई हुई किसी भी वेबसाइट को स्मार्टफोन, लैपटॉप, टेबलेट या डेस्कटॉप पर आसानी से चलाया जा सकता है। कम निवेश में खुद का बिजनेस शुरू करने वाले ग्राहकों के लिए यह बेहद कारगर एप है। इस एप की सबसे खास बात ये है कि इसके जरिए बिना कोडिंग के वेबसाइट बनाई जा सकती है, जो कि बहुत मुश्किल काम है।

आकर्षक स्लाइड शो के साथ बनाएं अपनी वेबसाइट
टेक्नोलॉजी बाजार में Website Builder for Android नाम से एक दूसरा एप भी मौजूद है। इस एप से स्मार्टफोन पर वेबसाइट बनाने के लिए बहुत अधिक तकनीकी ज्ञान की जरूरत नहीं है। एप से बनाई गई किसी भी वेबसाइट पर यूजर अपने कंटेंट को आसानी से अपलोड कर सकते हैं। एप की मदद से सात पेज की वेबसाइट को बड़ी ही आसानी से तैयार किया जा सकता है। इसमें वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए कई तरह की डिजाइनिंग स्लाइड्स पहले से ही मौजूद हैं। एप को अब तक लगभग दस लाख लोगों ने डाउनलोड किया है।

वेबसाइट में जोड़ें फोन नंबर और मैप
आकर्षक और रचनात्मक वेबसाइट बनाने के लिए Crayon Easy website builder नाम का एप काफी मददगार है। वेबसाइट डिजाइन करने के अलावा इसमें स्लाइड शो और मैप को जोड़ने की भी सुविधा दी गई है। एप की मदद से साइट पर फोन नम्बर भी उपलब्ध कराया जा सकता है। वेबसाइट पर कंटेंट को पढ़कर यूजर प्रतिक्रिया दे सकें, इसलिए कमेंट बॉक्स को भी जोड़ा जा सकता है। एप को अब तक 50 हजार से अधिक लोगों ने इस्तेमाल किया है।  
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:make website on your smartphone using these application