अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गणेश चतुर्थी 2017: घर में लगा रहे हैं भगवान गणेश की फोटो तो ध्यान रखें ये बातें

घर में लगा रहे हैं गणेशजी की फोटो तो ध्यान रखें ये बातें
घर में लगा रहे हैं गणेशजी की फोटो तो ध्यान रखें ये बातें

इस साल गणेश चतुर्थी 2017 की शुरुआत शुक्रवार से हो रही है। यह उत्सव 5 सितंबर तक चलेगा। भगवान गणेश के जन्मोत्सव को गणेश चतुर्थी के रूप में जाना जाता है। गणेश चतुर्थी पूरे देशभर में हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। भगवान गणेश को बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य के देवता के रूप में पूजा जाता है। यह मान्यता है कि भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष के दौरान भगवान गणेश का जन्म हुआ था। लेकिन भगवान गणेश की पूजा करने से पहले कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। जानें:

श्रीगणेश जी की सूंड बाएं हाथ की ओर हो

भगवान गणेश की पूजा करने के लिए यदि उनकी मूर्ति या फोटो अपने घर पर रख रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। श्रीगणेश की मूर्ति या फोटो लगाते समय याद रखें कि उनकी सूंड बाएं ओर घूमी हुई हो। मान्यता है कि यदि सूंड दाएं हाथ की ओर घूमी हुई है तो ऐसे गणेश जी हठी माने जाते हैं।

ये भी पढ़ें: इस दिन देखा चांद तो लगेगा चोरी का झूठा आरोप

ऑफिस में रखी गणेश जी की मूर्ति कुछ ऐसी हो
ऑफिस में रखी गणेश जी की मूर्ति कुछ ऐसी हो

ऑफिस में गणेश जी की मूर्ति रखते समय थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। माना जाता है कि ऑफिस में खड़े हुए गणेश जी की मूर्ति रखने में काफी फायदा होता है। वहीं, यदि घर में मूर्ति रख रहे हों तो गणेश जी की बैठी मुद्रा में मूर्ति ज्यादा शुभ मानी जाती है।

दक्षिण दिशा की ओर न हो गणेश जी का मुंह
दक्षिण दिशा की ओर न हो गणेश जी का मुंह

भगवान गणेश की मूर्ति अपने घर पर रखते समय यह ध्यान रखें कि उनका मुंह दक्षिण दिशा की ओर न हो। यदि ऐसा होता है तो इसका परिवार पर गलत असर पड़ता है।

गणेश जी की फोटो में मोदक और चूहा जरूर हो
गणेश जी की फोटो में मोदक और चूहा जरूर हो

घर में गणपति की फोटो लगाते समय उनके चित्र में मोदक और उनकी सवारी चूहा जरूर शामिल हो। इससे माना जाता है कि घर में बरकत और खुशहाली आती है।

सुख-शांति के लिए रखें सफेद रंग के गणपति की मूर्ति

घर में सुख-शांति की इच्छा रखने वालों के लिए गणपति की सफेद रंग की मूर्ति रखना शुभ माना जाता है। वहीं, गणेश जी की मूर्ति रखते समय ध्‍यान रखें कि उनके दोनों पैर जमीन का स्‍पर्श करते हुए हों। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lord Ganesha 2017: This things should be kept in mind while keeping lord ganesha photo