Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़login WhatsApp Web on desktop without internet in the phone a new Multi-device feature has arrived - Tech news hindi

फोन में इंटरनेट के बिना डेस्कटॉप पर चलाएं WhatsApp, आ गया नया फीचर

व्हाट्सएप के वेब वर्जन पर लॉगिन करना ज्यादा आसान हो गया है। पहले यूजर्स को WhatsApp Web पर लॉगिन करने प्राइमरी फोन की जरूरत होती थी। साथ ही यह भी जरूरी था कि प्राइमरी डिवाइस में इंटरनेट चलता रहे।...

Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 7 Nov 2021 11:53 AM
हमें फॉलो करें

व्हाट्सएप के वेब वर्जन पर लॉगिन करना ज्यादा आसान हो गया है। पहले यूजर्स को WhatsApp Web पर लॉगिन करने प्राइमरी फोन की जरूरत होती थी। साथ ही यह भी जरूरी था कि प्राइमरी डिवाइस में इंटरनेट चलता रहे। लेकिन अब इस झंझट व्हाट्सएप पर मल्टी-डिवाइस फीचर आ जाने से खत्म हो गई है। फीचर को एंड्रॉइड और iOS डिवाइस के लिए जारी किया जा रहा है।

ऐसे चलाएं बिना इंटरनेट व्हाट्सएप
नया फीचर आ जाने के बाद, भले ही आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट ना हो, लेकिन डेस्कटॉप पर आपका व्हाट्सएप अकाउंट चलता रहेगा। हालांकि डेस्कटॉप को इंटरनेट कनेक्टिविटी की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आपको मल्टी-डिवाइस बीटा प्रोग्राम एक्टिवेट करना होगा। इसे एक्टिवेट करने के लिए फोन में व्हाट्सएप खोलें और Linked Devices ऑप्शन पर जाएं। यहां आपको Beta प्रोग्राम ज्वाइन करने का ऑप्शन मिल जाएगा। 

यह भी पढ़ें: Motorola लाया एक और बजट स्मार्टफोन, 48MP कैमरा और 5000mAh बैटरी है खूबी

आपको बस मल्टी-डिवाइस फीचर को चुनना है और जिस डिवाइस पर WhatsApp Web इस्तेमाल करना हो, वहां क्यूआर कोड को स्कैन करना है। इसके बाद आप चाहें तो प्राइमरी फोन से इंटरनेट को बंद भी कर सकते हैं, और आपका WhatsApp Web अकाउंट चलता रहेगा। जब तक आप खुद उस पीसी से लॉगआउट नहीं करते, आपका व्हाट्सएप अकाउंट ब्राउज़र पर दिखाई देगा। नया फीचर विंडोज 10, विंडोज 11 और मैकओएस पर बेहतर तरीके से सपोर्ट करता है। 

इन बातों का रखना होगा ध्यान
ध्यान दें कि आपका व्हाट्सएप वेब अकाउंट केवल 14 दिनों के लिए लॉग इन रहेगा, जिसके बाद आपको फिर से क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। यह फीचर Android डिवाइसेस पर बढ़िया काम करता है, हालांकि iOS डिवाइसेस के लिए कुछ सीमाएं हैं। Android डिवाइसेस से लिंक होने पर, आप वेब पोर्टल से मैसेज और थ्रेड्स को डिलीट कर सकते हैं। लेकिन iOS के साथ ऐसा नहीं है। 

ऐप पर पढ़ें