Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Know which state on top in fast 4G download speed

फास्ट 4G डाउनलोड स्पीड में इलाहाबाद सबसे पीछे, जानें टॉप पर कौन?

भारत में 4G इंटरनेट के जरिए मोबाइल इंटरनेट के क्षेत्र में रिलायंस जियो द्वारा की गई तकनीकी क्रांति एक सराहनीय और महत्वपूर्ण कदम है। कुछ समय पहले तक जहां लोग 2G और 3G इंटरनेट के जरिए ही अपने काम किया...

लाइव हिन्दुस्तान टीम इलाहाबादThu, 15 March 2018 11:02 PM
हमें फॉलो करें

भारत में 4G इंटरनेट के जरिए मोबाइल इंटरनेट के क्षेत्र में रिलायंस जियो द्वारा की गई तकनीकी क्रांति एक सराहनीय और महत्वपूर्ण कदम है। कुछ समय पहले तक जहां लोग 2G और 3G इंटरनेट के जरिए ही अपने काम किया करते थे उसे रिलायंस जियो ने 4G लाकर बेहद सरल बना दिया है।

4G इंटरनेट स्पीड से घंटों का काम कुछ सेकेंड या मिनटों में होने लगा है। इसके बावजूद दुनिया में 4G इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत का नाम अब भी सबसे स्लो इंटरनेट वाले देशों की लिस्ट में शुमार होता है। हालांकि, यह बात अलग है कि देश के सभी क्षेत्रों में इंटरनेट स्पीड अलग-अलग हैं। 

ओपन सिग्नल की रिपोर्ट के अनुसार, भारत के 20 बड़े राज्यों में 4G डाउनलोड स्पीड का औसत निकाला गया। इस क्रम में नवी मुंबई जहां 8.72 एमबीपीएस की स्पीड के साथ टॉप रहा। वहीं उत्तर प्रदेश का इलाहाबाद सबसे पीछे। नवी मुंबई में 4G डाउनलोड स्पीड को दिसंबर से मार्च के बीच मापा गया है। 

WhatsApp में आया शानदार फीचर, अब ग्रुप का लिख सकेंगे डिस्क्रिप्शन

वहीं रिपोर्ट के अनुसार, दोगुनी 4G डाउनलोड स्पीड के साथ चेन्नई मार्च 2017 में दूसरे स्थान पर रही। 4.4 एमबीपीएस की औसत स्पीड के मुकाबले मार्च 2017 में डाउनलोड स्पीड बढ़ कर 8.52 एमबीपीएस रही। इतने बड़े अंतर के बावजूद चेन्नई इस मामले में नवी मुंबई को पछाड़ नहीं पाई। 

रिपोर्ट में बताया गया की इस टॉप 20 की लिस्ट में इलाहबाद ही ऐसा एकमात्र जगह रही, जिसकी डाउनलोड स्पीड महज 3.6 एमबीपीएस थी। रिपोर्ट में बताया गया टॉप 10 राज्यों में से टॉप 6 राज्य दक्षिण और पश्चिम भारत के हैं।

फास्ट 4G डाउनलोड में कौन रहा आगे?

फास्ट 4G डाउनलोड स्पीड की टॉप 5 लिस्ट को देखें तो कोलकाता, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली, भोपाल और नागपुर का नाम शामिल हैं। वहीं इस लिस्ट में सबसे नीचे आने वाले 5 शहरों में सूरत, कानपुर, पटना, लखनऊ और इलाहबाद हैं। 

ऐप पर पढ़ें