फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सTV को करते हैं रिमोट से बंद तो जानें ये बड़ा सच, आपकी एक गलती बढ़ा सकती है खर्च

TV को करते हैं रिमोट से बंद तो जानें ये बड़ा सच, आपकी एक गलती बढ़ा सकती है खर्च

अपने टेलीविजन को स्टैंडबाय पर छोड़ना आजकल बहुत आम हो गया है - लेकिन क्या आपको ये पता है की ऐसा करने से आप कितने रुपये ज्यादा खर्च कर रहे हैं? बता दें कि टीवी स्क्रीन के बंद होने के बाद भी बिल आता है:

TV को करते हैं रिमोट से बंद तो जानें ये बड़ा सच, आपकी एक गलती बढ़ा सकती है खर्च
Himani Guptaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 04 May 2022 02:32 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अपने टेलीविजन को स्टैंडबाय पर छोड़ना आजकल बहुत आम हो गया है - लेकिन क्या आपको ये पता है की ऐसा करने से आप कितने रुपये ज्यादा खर्च कर रहे हैं? बता दें कि टीवी स्क्रीन के बंद होने के बाद भी आपका सेट टॉप बॉक्स चलता रहता है जो थोड़ी बिजली लेता है, लेकिन अगर इसको सालभर से हिसाब से कैलकुलेट किया जाएं तो आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे।

टीवी को हर समय स्टैंडबाय पर रखने से आपके बिजली बिल में कुछ पैसे जुड़ जाते हैं।  एनर्जी एडवाइस ब्लॉग इकोकॉस्ट सेविंग्स के अनुसार, एक आधुनिक टीवी चालू होने पर लगभग 58.6 वाट और स्टैंडबाय पर ये टीवी 1.3 वाट का उपयोग करता है। बिजली की खपत के मामले में, जब टीवी उपयोग में होता है तो वह 10W से 117W बिजली लेता है और जब स्टैंडबाय पर होता है 0.5W से 3W।

 

ये भी पढ़ें:- बचत ही बचत! Airtel से 60 रुपये सस्ता है Jio का ये ₹150 से कम का Plan, लेकिन फायदे लगभग एक जैसे

 

हालांकि टीवी को स्टैंडबाय पर छोड़ने से हर महीने आपके बजट में ज्यादा असर नहीं पड़ता है। लेकिन लॉन्ग टर्म बिल में ये जरूर असर डालता है। EcoCostSavings का कहना है कि स्टैंडबाय पर टीवी रखने से यूजर को हर साल लगभग $16 (लगभग 1,222 रुपये) का खर्च आता है।

अगर आप ये फालतू में खर्च होने वाले पैसों को बचाना चाहिते हैं तो आप स्टैंडबाय पर टीवी नहीं छोड़े बल्कि उसे मेंन प्लग से बंद करें। हालांकि टीवी को स्टैंडबाय पर छोड़ने की सबसे बड़ी वजह वाल हैंगिंग टीवी का आना है। पुराने समय में, हर टीवी सेट में एक बड़ा पावर बटन होता था लेकिन अब सब कुछ रिमोट कंट्रोल के माध्यम से किया जाता है, जो आमतौर पर आपको केवल स्टैंडबाय मोड प्रदान करता है।

 

ये भी पढ़ें:- मची है लूट! जबरदस्त डिस्काउंट पर मिल रही हैं Amazfit की सस्ती Smartwatches

 

यूटिलिटा ने यह भी खुलासा किया कि यूके के औसत घर में 10 आइटम प्लग इन और स्विच ऑफ होने के बावजूद उपयोग नहीं किए जाने के बावजूद छोड़ दिए जाते हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि लगभग 30 प्रतिशत परिवार उन वस्तुओं को स्टैंडबाय पर छोड़ देते हैं जिनका उन्होंने एक वर्ष या उससे अधिक समय से उपयोग नहीं किया है।

epaper