फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सएंड्रॉयड यूजर्स पर दोहरा खतरा! जोकर के बाद अब उसकी गर्लफ्रेंड 'हार्ली' का अटैक

एंड्रॉयड यूजर्स पर दोहरा खतरा! जोकर के बाद अब उसकी गर्लफ्रेंड 'हार्ली' का अटैक

Android स्मार्टफोन यूजर्स को नुकसान पहुंचाने वाले सबसे खतरनाक मालवेयर्स में शामिल जोकर के बाद अब 'हार्ली' नाम का एक मालवेयर सामने आया है। ये दोनों मालवेयर प्ले स्टोर से डाउनलोड ऐप्स से फैल रहे हैं।

एंड्रॉयड यूजर्स पर दोहरा खतरा! जोकर के बाद अब उसकी गर्लफ्रेंड 'हार्ली' का अटैक
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 03 Oct 2022 06:55 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स पर मालवेयर अटैक्स का खतरा लगातार बना रहता है और 'जोकर' सबसे खतरनाक मालवेयर्स में शामिल है। यह मालवेयर अपनी पहचान बदलकर गूगल प्ले स्टोर तक पहुंच जाता है और लाखों यूजर्स को शिकार बना चुका है। परेशानी की बात यह है कि जोकर के बाद हार्ली मालवेयर भी यूजर्स को शिकार बनाने आया है और यह कई मायनों में ज्यादा खतरनाक है।

DC कॉमिक्स यूनिवर्स में बैटमैन सीरीज का विलेन 'जोकर' नाम का कैरेक्टर है और उसकी गर्लफ्रेंड का नाम 'हार्ली क्विन' है। इस बेहद लोकप्रिय किरदार के नाम पर नए मालवेयर का नाम रखा गया है। MakeUseOf की रिपोर्ट के मुताबिक, अब एंड्रॉयड इकोसिस्टम में हार्ली नाम के मालवेयर ने कदम रखा है और यह गूगल प्ले से इंस्टॉल की गई ऐप्स से डिवाइस को इनफेक्ट कर सकता है।

कम रैम होने पर फेंकने पड़ेंगे पुराने स्मार्टफोन! गूगल ने एंड्रॉयड यूजर्स के सामने रखी शर्त

जोकर से इस तरह अलग है हार्ली मालवेयर
दोनों मालवेयर्स में अंतर यह है कि जोकर मालवेयर डिवाइस में असली जैसी दिखने वाली ऐप इंस्टॉल करने के बाद मालिशियस कोड डाउनलोड करता है। वहीं, हार्ली मालवेयर खुद अपने साथ मालिशियस कोड लेकर आता है और इसे रिमोटली कंट्रोल करने की जरूरत नहीं पड़ती। 

हार्ली मालवेयर ऐसे पहुंचाता है नुकसान
हार्ली मालवेयर बिना यूजर्स को पता चले पेड सब्सक्रिप्शन सेवाओं के लिए साइन-अप कर देता है। डिवाइस का हिस्सा बनने के बाद मालवेयर चोरी-छिपे महंगी सेवाओं के लिए सब्सक्राइब कर देता है, जिसका बिल यूजर भरता है और उसे पता चले बिना अकाउंट खाली हो जाता है। यह मालवेयर SMS या फोन कॉल वेरिफिकेशन की मदद से साइन-अप करता है और फोन कॉल्स भी कर सकता है।

व्हाट्सऐप पर खतरे की घंटी हैं ये ये पांच मेसेज, कहीं आपके पास तो नहीं आए?

यह है खुद को सुरक्षित रखने का तरीका
कैस्परस्काई के मुताबिक, 190 से ज्यादा एंड्रॉयड ऐप्स में हार्ली मालवेयर मिला है और इन ऐप्स को लाखों बार डाउनलोड किया गया है। मालवेयर से बचने का तरीका ऐप्स डाउनलोड करते वक्त सतर्क रहना है। प्ले स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड करें और उसके रिव्यूज जरूर चेक कर लें। आप शक होने पर किसी ऐप को रिपोर्ट भी कर सकते हैं।