Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़jio true 5g beats airtel by reaching in 134 cities make these changes to get 5G speed - Tech news hindi

Airtel से आगे निकला Jio True 5G, कुल 134 शहरों में मिलने लगी जबरदस्त 5G स्पीड; आपको ऐसे मिलेगा फायदा

रिलायंस जियो अपने 5G नेटवर्क का फायदा भारत के 134 शहरों में लाखों यूजर्स को दे रहा है। कंपनी कई शहरों में Airtel से पहले पहुंच गई है और जियो यूजर्स को बिना किसी अतिरिक्त भुगतान के 5G डाटा मिल रहा है।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 18 Jan 2023 02:14 PM
हमें फॉलो करें

भारत में सबसे बड़े सब्सक्राइबर-बेस वाली टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio ने पिछले साल अक्टूबर में अपनी 5G सेवाओं का रोलआउट शुरू किया था और अब 134 शहरों में Jio True 5G का फायदा यूजर्स को मिल रहा है। खास बात यह है कि यूजर्स को बिना कोई नया सिम लिए या अतिरिक्त भुगतान के 5G सेवाएं दी जा रही हैं। 

हाल ही में जियो ने 5G कनेक्टिविटी वाले शहरों में 16 नए नाम शामिल किए हैं, जिनमें काकीनाडा, कुरनूल, सिलचर, दावानगर, शिवमोग्गा, होसपेट, बीदर, गडग-बेटगेरी, मलप्पुरम, पलक्कड़, कन्नूर, कोट्टायम, तिरुपुर, निजामाबाद, बरेली और खम्मम हैं। जियो इन शहरों में 5G सेवाएं देने वाली पहली टेलिकॉम कंपनी बन गई है। 

तेजी से नए शहरों तक पहुंचा रहा है जियो 5G 
नए शहरों की लिस्ट के साथ अब करीब 135 शहरों में लाखों जियो यूजर्स को 5G कनेक्टिविटी का फायदा मिल रहा है। इस महीने की शुरुआत में जियो ने बताया था कि अब आगरा, कानपुर, प्रयागराज, मेरठ, तिरुपति, नेल्लोर, कोझीकोड, त्रिशूर, नागपुर और अहमदनगर में भी यूजर्स को 5G कनेक्टिविटी का फायदा मिलेगा। कंपनी की ओर से रोजाना नए शहरों की लिस्ट शेयर की जा रही है। 

इन प्लान्स वाले जियो यूजर्स को मिली 5G स्पीड
रिलायंस जियो उन सभी यूजर्स को 5G कनेक्टिविटी का फायदा दे रही है, जिन्होंने 239 रुपये से ज्यादा कीमत वाले प्लान से रीचार्ज करवाया है और जो 5G इनेबल्ड स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आपने 239 रुपये से कम कीमत वाले प्लान से रीचार्ज करवाया है तो 5G फोन में जियो की 5G स्पीड के लिए 61 रुपये वाले 5G अपग्रेड डाटा पैक से रीचार्ज कर सकते हैं। 

क्या एयरटेल 5G प्लस से बेहतर है जियो ट्रू 5G?
जियो और एयरटेल दो कंपनियां हैं, जो भारत में 5G सेवाएं अपने सब्सक्राइबर्स को दे रही हैं। हालांकि, जियो अकेली ऐसी कंपनी है जिसकी ओर से स्टैंड-अलोन 5G सेवाएं देने का दावा किया जा रहा है। यानी कि जियो की 5G सेवाएं उसके मौजूदा 4G ढांचे पर निर्भर नहीं हैं। वहीं, एयरटेल अपने यूजर्स को 5G स्पीड देने के लिए मौजूदा 4G ढांचे को अपग्रेड और इस्तेमाल कर रही है। 

ऐप पर पढ़ें