Hindi NewsGadgets NewsJio sold 5 crore smart feature phones in less than 2 years says Report

Jio यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, कंपनी ने महज दो साल में बेच दिए इतने फोन

हाल ही में स्मार्ट फीचर फोन का मार्केट काफी तेजी से बढ़ा है। स्मार्टफोन के इस दौर में भी मोबाइल यूजर्स स्मार्ट फीचर फोन की ओर बढ़ रहे हैं और उन्हें अपना रहे हैं। अब एक रिसर्च में सामने आया है कि...

Jio यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, कंपनी ने महज दो साल में बेच दिए इतने फोन
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान Wed, 20 Feb 2019 02:29 PM
हमें फॉलो करें

हाल ही में स्मार्ट फीचर फोन का मार्केट काफी तेजी से बढ़ा है। स्मार्टफोन के इस दौर में भी मोबाइल यूजर्स स्मार्ट फीचर फोन की ओर बढ़ रहे हैं और उन्हें अपना रहे हैं। अब एक रिसर्च में सामने आया है कि Reliance Jio ने इस मार्कैट में सबसे तेजी से पांच करोड़ फीचर फोन बेचे हैं। काउंटरप्वाइंट रिसर्च की मानें तो कंपनी ने दो साल के अंदर ही स्मार्ट फीचर फोन बेच डाले हैं। 

जियो फोन (Jio Phone) में आने वाले यूट्यूब, व्हाट्सएप और फेसबुक जैसे फीचर्स की वजह से फीचर फोन के मार्केट में जियो फोन ने मार्केट में 38 फीसदी का कब्जा जमा लिया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इस कैटेगरी में रिलायंस जियो फोन सबसे तेजी से आगे बढ़ रहा है।

बता दें कि जियो फोन को कंपनी ने साल 2017 में लॉन्च किया था, जिसकी कीमत 1500 रुपये थी। इसके बाद कंपनी ने पिछले साल Jio Phone 2 को लॉन्च किया। इसे QWERTY कीपैड के साथ पेश किया गया और कीमत भी पिछले फोन के मुकाबले बढ़ाकर 2,999 रुपये रखी गई। पिछले साल जुलाई महीने तक रिलायंस ने ढाई करोड़ फोन बेच दिए थे।

रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, साल 2018 में स्मार्ट फीचर फोन की मांग में साल दर साल 252% की बढ़ोतरी हुई है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के एसोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक कहते हैं, 'अनुमान है कि स्मार्ट फीचर फोन 2021 तक वैश्विक फीचर फोन के आधे से ज्यादा हिस्से को पार कर जाएगा।' रिसर्च में यह भी सामने आया है कि आगामी तीन वर्षों में तकरीबन 370 मिलियन स्मार्ट फीचर फोन दुनियाभर में बिकेंगे।

ऐप पर पढ़ें