DA Image
26 जनवरी, 2021|4:29|IST

अगली स्टोरी

Jio Giga Fiber: बदल जाएगी आपकी इंटरनेट की दुनिया, होंगे ये 5 बड़े बदलाव-VIDEO

Jio Giga Fiber: बदल जाएगी आपकी दुनिया, होंगे ये 5 बड़े बदलाव
Jio Giga Fiber: बदल जाएगी आपकी दुनिया, होंगे ये 5 बड़े बदलाव

रिलायंस जियो ने 15 अगस्त से Jio Giga Fiber ब्रॉडबैंड सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत कर दी। इस सर्विस के आने के बाद माना जा रहा है कि ब्रॉडबैंड सेवा में बड़ा बदलाव आने जा रहा है। कंपनी अन्य कंपनियों के मुकाबले कम कीमत पर ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध कराएगी। यहां हम आपको ऐसे पांच बड़े बदलाव बताने जा रहे हैं जो जियो गीगा फाइबर कनेक्शन लेने के बाद आपके घर में होगा।

1- जियो गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस

अभी तक ज्यादातर इंटरनेट सेवाएं देने वाली कंपनियां ब्रॉडबैंड सेवा को पहुंचाने के लिए कॉपर लाइंस का इस्तेमाल करती हैं लेकिन रिलायंस इसकी जगह फाइबर ऑप्टिक तारों का प्रयोग कर रहा है। ऐसे में इंटरनेट की स्पीड अन्य कंपनियों के मुकाबले काफी बेहतर होगी। 

2- 100 जीबी डाटा
2- 100 जीबी डाटा

रिपोर्ट्स के अनुसार, रिलायंस जियो गीगा फाइबर की शुरुआत के बाद ग्राहकों को हर महीने 100 जीबी डाटा दिया जाएगा। इसके बाद अब माना जा रहा है कि अन्य ब्रॉडबैंड सर्विस देने वाली कंपनियां भी कम से कम 100 जीबी डाटा अपने प्लान्स में देंगी ही। ऐसे में ब्रॉडबैंड सेवाओं में काफी बदलाव आएगा।

3. इंटरनेट ब्राउजिंग के अलावा भी बहुत कुछ है जियो गीगा फाइबर
3. इंटरनेट ब्राउजिंग के अलावा भी बहुत कुछ है जियो गीगा फाइबर

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस के जियो गीगा फाइबर सेवा के साथ जिओ गीगा राउटर भी दिया जाएगा। यह राउटर एक जीबीपीएस की हाईस्पीड तक इंटरनेट पहुंचाएगा। इसके अलावा कंपनी एक वैकल्पिक इंटरनेट टीवी सेटअप बॉक्स बतौर जियो गीगा टीवी के रूप में उपलब्ध कराएगी। यह इंटरनेट के साथ साथ 4 के क्वालिटी में 600 से अधिक टीवी चैनल्स की ब्रॉडकास्टिंग करेगा। इसके साथ ही वॉयस कंट्रोल से चलने वाला रिमोट भी होगा।

4. अब रियलिटी बनेगा स्मार्ट होम
4. अब रियलिटी बनेगा स्मार्ट होम

भारत में स्मार्ट होम का चलन ज्यादा नहीं है। लेकिन इसपर जियो की नजर है। रिपोर्ट्स की मानें तो जियो स्मार्ट होम के लिए कुछ एक्सेसरीज को लॉन्च करने की तैयारी में है। यह जियो गीगा राउटर के साथ काम करेगी। रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि कंपनी स्मार्ट बल्ब, कैमरा को लॉन्‍च कर सकती है जो कि माय जियो एप की मदद से काम करेंगे।

5- टीवी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
5- टीवी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

रिपोर्ट की मानें तो जियो गीगा फाइबर के जरिए सिर्फ ब्रांडबैंड सेवा ही उपलब्ध नहीं कराएगी, बल्कि कई और सेवाओं को पहुंचाएगी। इसके अलावा जियो गीगा फाइबर के लॉन्च के साथ कंपनी टीवी के जरिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के फीचर भी दे सकती है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:jio giga fiber registration booking online price specifications and features