DA Image
हिंदी न्यूज़ › गैजेट्स › Jio Fiber यूजर्स के लिए खुशख़बरी! TV से कर सकेंगे वीडियो कॉल, जानें पूरी प्रक्रिया
गैजेट्स

Jio Fiber यूजर्स के लिए खुशख़बरी! TV से कर सकेंगे वीडियो कॉल, जानें पूरी प्रक्रिया

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 03 Aug 2021 08:17 PM
Jio Fiber यूजर्स के लिए खुशख़बरी! TV से कर सकेंगे वीडियो कॉल, जानें पूरी प्रक्रिया

Jio Fiber यूजर्स अब आसानी से अपने स्मार्ट टीवी से ही वीडियो काल का लुत्फ ले सकते हैं, और सबसे ख़ास बात ये है कि इसके लिए उन्हें किसी एक्सटर्नल कैमरा या वेबकैम की भी जरूरत नहीं होगी। कंपनी इस सर्विस को सुविधाजनक बनाने के लिए नया फीचर लॉन्च किया है। इस नए फीचर को 'कैमरा ऑन मोबाइल' (Camera on Mobile) नाम दिया गया है, जो कि एंड्रॉयड और और iOS डिवाइसेज के लिए उपलब्ध है। 


इस फीचर को JioJoin ऐप (जिसे पहले JioCall नाम दिया गया था) के माध्यम से ऑपरेट किया जा सकता है। यह उपयोगकर्ताओं को अपने फोन के कैमरे को वीडियो कॉल के लिए एक इनपुट डिवाइस के तौर पर इस्तेमाल करने की सुविधा देता है। यह JioFiberVoice के माध्यम से वीडियो-कॉलिंग को सक्षम बनाता है जिसे Jio Fiber सेवा के साथ बंडल किया गया है, ताकि ब्रॉडबैंड यूजर्स को कॉलिंग की सुविधा प्रदान की जा सके। इसके अलावा ग्राहक अपने लैंडलाइन नंबर का उपयोग करके वॉयस कॉल करने के लिए अपने मोबाइल पर JioJoin ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं।


बता दें कि, कंपनी 'कैमरा ऑन मोबाइल' फीचर की टेस्टिंग पिछले कुछ महीनों से कर रही थी, हालांकि अब इसे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए पेश कर दिया गया है।


jio fiber video call on tv

कैसे कर सकेंगे वीडियो कॉल: 

अपने मोबाइल डिवाइस के कैमरे का उपयोग करते हुए अपने टीवी पर वीडियो कॉल करना शुरू करने के लिए, आपको पहले JioJoin ऐप पर अपना 10 डिजिट का Jio Fiber नंबर कॉन्फ़िगर करना होगा। यह ऐप को आपके फोन को आपके जियो फाइबर कनेक्शन के लिए एक कम्पैनियन डिवाइस के रूप में जोड़ने की अनुमति देगा।


एक बार जब आप कॉन्फ़िगरेशन के साथ कर लेते हैं, तो आपको JioJoin ऐप सेटिंग्स से 'कैमरा ऑन मोबाइल' फीचर को इनेबल करना होगा। इसके बाद अब आप अपने TV के माध्यम से वीडियो कॉल करने के लिए अपने फ़ोन को वेबकैम के रूप में उपयोग कर सकते हैं। ये प्रक्रिया बेहद ही आसान और सुविधाजनक है। 


Jio Fiber यूजर्स को बेहतर वीडियो कॉल के लिए अपने मॉडेम को 5GHz वाई-फाई बैंड पर स्विच करने की सलाह दी जाती है। हालाँकि, आप 2.4GHz बैंड पर भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। JioJoin ऐप को यूजर गूगल प्ले और ऐप स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। इसे ऑपरेट करने के लिए कम से कम Android 6.0 या iOS 10.0 से लैस डिवाइसेस की जरूरत होगी।
 

संबंधित खबरें