फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सJio 5G नेटवर्क में चुटकियों में होगा काम: मिलेगी 4G से इतने गुना तेज डाउनलोड-अपलोड स्पीड

Jio 5G नेटवर्क में चुटकियों में होगा काम: मिलेगी 4G से इतने गुना तेज डाउनलोड-अपलोड स्पीड

दूरसंचार विभाग (DoT) पहले ही भारत में 5G लॉन्च करने की घोषणा कर चुका है। पिछली रिपोर्ट के अनुसार, 5G रोलआउट 2022 में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई, गुरुग्राम, चंडीगढ़, बैंगलोर, अहमदाबाद, जामनगर,...

Jio 5G नेटवर्क में चुटकियों में होगा काम: मिलेगी 4G से इतने गुना तेज डाउनलोड-अपलोड स्पीड
Arpit Soniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 26 Jan 2022 02:38 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

दूरसंचार विभाग (DoT) पहले ही भारत में 5G लॉन्च करने की घोषणा कर चुका है। पिछली रिपोर्ट के अनुसार, 5G रोलआउट 2022 में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई, गुरुग्राम, चंडीगढ़, बैंगलोर, अहमदाबाद, जामनगर, हैदराबाद, पुणे, लखनऊ और गांधीनगर में होगा। रिलायंस 5G टेस्टिंग में महत्वपूर्ण प्रस्पीड कर रहा है। कंपनी पहले ही कंफर्म कर चुकी है कि उसने देश भर के 1,000 शीर्ष शहरों के लिए 5G कवरेज की योजना बनाई है।

हालांकि 5G की कमर्शियल रिलीज होना अभी बाकी है, उससे पहले ही जियो की 5G स्पीड की डिटेल सामने आ चुकी है, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। आइए आगे एक नजर डालते हैं कि जियो के 5G नेटवर्क पर कितनी डाउनलोड-अपलोड स्पीड मिलेगी...

लीक हुए जियो 5G स्पीड टेस्ट के आंकड़े
91मोबाइल्स द्वारा प्राप्त स्क्रीनशॉट के अनुसार, पायलट टेस्टिंग के दौरान जियो का 5G नेटवर्क 420Mbps की डाउनलोड स्पीड और 412 Mbps की अपलोड स्पीड हासिल करने में सक्षम रहा है। इमेज आगे बताती है कि कंपनी के 4G नेटवर्क की डाउनलोड स्पीड 46.82 Mbps और अपलोड स्पीड 25.31 Mbps है। टेस्ट रिजल्ट से हमें हिंट मिलता है कि 4G नेटवर्क की तुलना में 5G डाउनलोड स्पीड 8x तेज है और अपलोड स्पीड 15x तेज है।

ये भी पढ़ें- कंफर्म! 11 feb को आ रहा है किफायती OnePlus Nord CE 2 5G फोन, शुरुआती कीमत 25 हजार भी नहीं

वास्तविक स्पीड कम हो सकती है
यह देखते हुए कि इमेज 5G के पायलट टेस्टिंग के दौरान मिली है, ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि जब 5G आधिकारिक तौर पर सभी के लिए उपलब्ध हो जाएगा, तब वास्तविक स्पीड अलग हो सकती है। Jio पहले ट्रायल के दौरान 1Gbps की स्पीड हासिल करने में कामयाब रहा है। हालांकि, उपयोगकर्ताओं को जीबीपीएस में स्पीड की उम्मीद नहीं करनी चाहिए, क्योंकि भारत में कोई भी टेलीकॉम ऑपरेटर mmWave फ्रीक्वेंसी की पेशकश करने की योजना नहीं बना रहा है। बता दें कि, 2016 में 4G नेटवर्क के जारी होने से पहले, Jio ने टेस्टिंग फेज में लगभग 135 Mbps की स्पीड हासिल की थी, जो बाद में जनता के लिए रोल आउट होने पर केवल 25-30 Mbps तक कम हो गई। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, जियो ने पूरे भारत में 1,000 शहरों के लिए 5G की योजना पूरी कर ली है। कंपनी देश में स्टेप-बाय-स्टेप 5G पेश करेगी, जिसमें कुछ ही शहरों में हाई स्पीड है।

epaper