Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Jio 5G launch These cities will get Jio 5G services First by Diwali 2022 know every detail here - Tech news hindi

5G in India: इन शहरों में रहने वालों को सबसे पहले मिलेगी Jio की 5G सर्विस, यहां देखिए पूरी लिस्ट

Reliance ने अपनी आम बैठक में Jio की 5G सर्विस को इस साल दिवाली तक लॉन्च करने की घोषणा कर दी है। यह हम आपको बता रहे हैं की भारत में रहने वाले किन शहरों के लोगों को सबसे जल्दी Jio 5G की सर्विस मिलेगी: 

Himani Gupta लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीTue, 30 Aug 2022 09:20 AM
हमें फॉलो करें

5G सर्विस को लेकर लोगों के मन बेताबी बढ़े जा रही है और इसी बीच Reliance ने 45वीं वार्षिक आम बैठक में Jio की 5G सर्विस को इस साल दिवाली तक लॉन्च करने की घोषणा कर दी है। Jio 5G लॉन्च के साथ-साथ भारत में Jio Fiber के एक्सपेंशन प्लान्स की डिटेल्स भी हम आपको दे रहे हैं। यह हम आपको बता रहे हैं की भारत में रहने वाले किन शहरों के लोगों को सबसे जल्दी  Jio 5G की सर्विस मिलेगी: 

 

ये भी पढ़ें:- OnePlus यूजर्स की हुई मौज! फिर सस्ता हुआ OnePlus 9 Pro फोन, अब इतनी रह गई कीमत


सबसे पहले शहरों को मिलेगा Jio 5G नेटवर्क
दिल्ली
मुंबई
चेन्नई
कोलकाता

वहीं दिसंबर 2023 तक 18 महीनों में पूरे भारत को कवर करने के लिए इसे अन्य शहरों और कस्बों में तेजी से 5G सर्विस पहुंचेगी। Jio 5G का रोलआउट प्लान दुनिया में सबसे तेज होगा। Jio 5G दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे अच्छा 5G नेटवर्क होने का दावा करता है। Jio के 5G नेटवर्क की 4G नेटवर्क पर निर्भरता नहीं होगी और ये स्टैंड-अलोन होगा। 

 

5G से पूरे देश को जोड़ने के लिए Jio 2 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगा 
पूरे इंडिया में 5 जी नेटवर्क बनाने के लिए, Jio कुल 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने वाला है। Jio ने स्वदेशी रूप से एक एंड-टू-एंड 5G स्टैक विकसित किया है, जो पूरी तरह से क्लाउड नेटिव है, सॉफ्टवेयर डिफाइंड है, क्वांटम सिक्योरिटी जैसी उन्नत सुविधाओं के समर्थन के साथ डिजिटल रूप से मैनेज्ड है। 

 

Jio Fiber को लेकर है ये प्लान 
Jio Fiber के बारे में बात करते हुए, Jio ने कहा कि उसने 11 लाख रूट किलोमीटर से अधिक के पैन इंडिया फाइबर-ऑप्टिक नेटवर्क के साथ फाइबर और FTTH डिप्लॉयमेंट में प्रोग्रेस की है। हर तीन में से दो नए ग्राहक JioFiber को चुन रहे हैं। फिक्स्ड ब्रॉडबैंड अपनाने में भारत दुनिया में 138वें स्थान पर है। जियो भारत को फिक्स्ड ब्रॉडबैंड अपनाने में ग्लोबली टॉप 10 में ले जाएगा।

ऐप पर पढ़ें